देश

अब इनकमिंग पर वापस पैसे लेंगी मोबाइल कंपनियां, जल्द ही ख़त्म हो जाएगा “फ्री इनकमिंग” सेवा

मुंबई. रिलायंस जियो के बाजार में आने के बाद से टेलिकॉम कंपनियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है. जियो का मुकाबला करने के लिए इन टेलिकॉम कंपनियों के बीच प्राइस वॉर शुरू हो गया, जिसके बाद कंपनियों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों ने इस नुकसान के भरपाई के लिए नई स्ट्रैटेजी तैयार की है. अब कंपनियां फ्री इनकमिंग सर्विस को बंद करने पर विचार कर रही हैं. जी हां अब तक आपको इनकमिंग कॉलिंग की सर्विस फ्री में मिल रही थी, लेकिन अब टेलिकॉम कंपनियों ने इस फ्री सर्विस को बंद कर इसपर शुल्क वसूलने की तैयारी की है. आपको बता दें वोडाफोन, एयरटेल, आइडिया टेलिकॉम कंपनियों ने इनकमिंग कॉलिंग के लिए मिनिमम रिचार्ज प्लान भी लॉन्च करना शुरू कर दिया है. इसका मतलब ये हुआ कि आपको मिल रही मुफ्त इनकमिंग सर्विस अब बंद हो सकती है.

जियो के आने के बाद से एयरटेल, वोडाफोन और एयरटेल जैसी बड़ी टेलिकॉम कंपनियों को काफी नुकसान हुआ, जिसके बाद अब इन कंपनियों ने अपने एवरेज पर रेवेन्यू (ARPU) को बढ़ाने के लिए इनकमिंग कॉलिंग पर मिनिमम चार्ज वसूलने की तैयारी शुरू कर दी है. टेलीकॉम कंपनियों ने इनकमिंग सर्विस के लिए 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान लॉन्च किए हैं. मतलब कि अब आपको इनकमिंग कॉल के लिए भी हर महीने रिचार्ज कराना होगा. कंपनियों ने इनकमिंग कॉल के लिए 35 रुपए, 65 रुपए, 95 रुपए के प्लान पेश किए हैं. इन प्लान की वैधता 28 दिन होगी.

कंपनियों के मुताबिक ऐसे ग्राहकों की सूची तैयार की गई, जो अपना कनेक्शन सिर्फ इनकमिंग प्लान के लिए चला रहे थे. ऐसे कस्टमर्स की वजह से कंपनियों के ARPU में नुकसान हो रहा था. जिसकी वजह से कंपनियों ने ये प्लान पेश किया है. टेलिकृम कंपनियां सिर्फ उन यूजर्स की इनकमिंग सर्विस बंद करेंगी, जो नियमित रिचार्ज नहीं कराते हैं.

कंपनियों का कहना है कि कुछ कस्टमर्स सिर्फ इनकमिंग कॉलिंग के लिए अपना कनेक्शन रखते हैं, लेकिन अब ऐसे ग्राहकों को इनकमिंग कॉल के लिए भी रिचार्ज करवाना होगा. वहीं लगातार रिचार्ज कराने या लंबी अवधि की वैधता का प्लान सेलेक्ट करने वाले यूजर्स की कोई सर्विस बंद नहीं होगी. एयरेटल, वोडाफोन ने अपने प्रीपेड ग्राहकों के लिए सबसे कम 35 रुपए वाला प्लान पेश किया है, जिसे रिचार्ज कराकर उपभोक्ता को 26 रुपए बैलेंस के तौर के साथ-साथ 28 की वैलिडिटी के लिए इनकमिंग और आउटगोइंग की सुविधा मिलती है. बैलेंस खत्म होने पर आउटगोइंग तो बंद हो जाएगी, लेकिन 28 दिनों तक इनकमिंग कॉल जारी रहेगी.

Comment here