देश

एसबीआई चेयरमैन: नकदी की कमी की समस्या शुक्रवार तक खत्म हो जाएगी

नई दिल्ली
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा है कि देश के उन राज्यों में कैश की किल्लत शुक्रवार को खत्म हो जाएगी, जहां पिछले कुछ दिनों से एटीएम खाली पड़े हैं। उन्होंने कहा कि कैश की कमी की समस्या खत्म करने के लिए वहां करंसी की खेप भेजी जा रही है। कुमार ने कहा कि कुछ इलाके के एटीएम खाली हैं और उनमें बड़े नोट नहीं डाले गए

गुरुवार को संवाददाताओं से बात करते हुए एसबीआई चेयरमैन ने कहा, ‘कैश की कमी की समस्या व्यापक नहीं है। यह तेलंगाना और बिहार जैसे राज्यों तक सिमटी है। हमें उम्मीद है कि कल तक इसका समाधान कर लिया जाएगा क्योंकि कैश भेजे जा चुके हैं जो आज शाम तो उन राज्यों में पहुंच जाएंगे।’ “हमें उम्मीद है कि कल तक इसका समाधान कर लिया जाएगा क्योंकि कैश भेजे जा चुके हैं जो आज शाम तो उन राज्यों में पहुंच जाएंगे।”
-रजनीश कुमार, चेयरमैन, SBI

कैश की जमाखोरी कर रहे लोगों को ताजा किल्लत का जिम्मेदार बताते हुए कुमार ने कहा कि पैसे सिस्टम में आते-जाते रहने चाहिए। यानी, अगर लोग बैंक से पैसे निकालें तो वह वापस बैंक में जमा भी होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘अगर हम (लोग) सबकुछ अपने पास रख लेंगे तो हम (बैंक) जितनी आपूर्ति कर ले, देश के लिए कम ही पड़ेगी। इसलिए करंसी का आते-जाते रहना महत्वपूर्ण है।’

इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कहा था कि आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और बिहार जैसे कुछ राज्यों में सामान्य से ज्यादा मांग देखी गई। उसके बाद आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष गर्ग + ने बताया था कि देशभर में इस महीने के पहले 12-13 दिनों में ही 45,000 करोड़ रुपये की निकासी हुई जबकि आम तौर पूरे महीने में 20,000 करोड़ रुपये की मांग हुआ करती है।

उन्होंने संदेह जताया था कि 2000 करोड़ रुपये की जमाखोरी हो रही है क्योंकि ये नोट तेजी से सर्कुलेशन में नहीं आ रहे। कैश की किल्लत से निपटने के लिए 500 रुपये के नोटों की प्रति दिन छपाई पांच गुना कर दी गई है।

Comment here