देश

भारत की यह पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन, शताब्दी एक्सप्रेस को करेगी रिप्लेस

नई दिल्लीः भारतीय रेलवे अपनी हाई स्पीड प्रीमियम ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस को रिप्लेस करने की तैयारी कर रही है। इसकी जगह लेने के लिए जल्द ही देश को सेमी-हाई स्पीड ट्रेन मिलने वाली है। पूरी तरह से मेड इन इंडिया ‘ट्रेन 18’ इस साल जून तक बन कर तैयार हो जाएगी। यह ट्रेन पूरी तरह से लग्जरी सुविधाओं से लैस है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘ट्रेन 18’ को रेलवे सबसे पहले इंटर-सिटी लेवल में लॉन्च करेगी। जिनकी रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा होगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मेक इन इंडिया प्रोजक्ट के तहत इन ट्रेनों को लॉन्च किया जाएगा। ‘मेक इन इंडिया’ प्रोजेक्ट के तहत तैयार यह ट्रेन चेन्नई स्थित इंट्रीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में बनी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस ‘ट्रेन 18’ में 16 चेयर-कार टाइप कोच हैं। इसमें एग्जीक्यूटिव और नॉन एक्जीक्यूटिव दोनों शामिल हैं.रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि इस ‘ट्रेन 18’ में यात्रियों को इंटरनेट सुविधा देने का भी खासतौर पर ध्यान रखा गया है। पूरी ट्रेन में वाई-फाई कनेक्शन दिया गया है। दावा किया गया है कि इसमें जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली भी है।

सबसे खास बात की इस ट्रेन की रफ्तार शताब्दी ट्रेनों से अधिक होगी, जिसकी वजह से आपकी यात्रा का 20 फीसदी समय बचेगा। ट्रेन 18 में स्वचलित दरवाजे होंगे, जो ऑटोमेटिक खुलेंगे और बंद होंगे। ट्रेन 18 में दिव्यांगों के लिए खास सुविधा होगी। उनके लिए व्हीलचेयर की व्यवस्था होगी, जिसकी मदद से वो खुद टॉयलेट जा सकेंगे।

Comment here