छत्तीसगढ़

लोकसभा चुनाव: मार्च में होगी नामों की घोषणा…फरवरी के अंत तक अंतिम सूची…

नई दिल्ली/रायपुर। लोकसभा चुनाव 2019 की तैयारियों को लेकर जुटी कांग्रेस फरवरी के अंत तक उम्मीदवारों के नाम तय कर लेगी। उसके बाद करीब दो हफ्तों के भीतर नामों का ऐलान कर दिया जाएगा। यह फैसला मुख्यालय में हुई बैठक में लिया गया है। बैठक में राहुल गांधी सहित तमाम दिग्गज नेता मौजूद थे।

छत्तीसगढ़ में लोकसभा की 11 सीटें है। कांग्रेस को इस बार सोच-समझकर उम्मीदवारों को मैदान में उतारना होगा। पार्टी के एक मात्र सांसद ताम्रध्वज साहू अब राज्य सरकार में मंत्री है, इसलिए उनकी जगह किसे टिकट मिलेगा।

चरणदास महंत विधानसभा अध्यक्ष बनाए जा चुके हैं। जैसे संकेत मिल रहे उससे यही मायने निकाले जा सकते हैं कि इस बार पार्टी नए लोगों को ज्यादा से ज्यादा मौका देगी। जो बैठक दिल्ली में हुई है और उसमें जिस तरह की बातें हुई है, उससे साफ है कि इस बार लोकसभा में नए और युवा चेहरे देखने को मिलेंगे।

उम्मीदवारों के चयन प्रक्रिया के लिए कई मानक तय किए गए हैं, जिनमें सबसे महत्वपूर्ण है कि जो भी उम्मीदवार दो-तीन बार चुनाव हार चुका है, उसको इस बार टिकट नहीं मिलेगा। जिसके बाद कहा जा रहा है कि इस बार कांग्रेस में कई युवा और नए चेहरे किस्मत आजमाते नजर आएंगे।

कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी महासचिवों की बैठक में साफ तौर से बता दिया है कि लोकसभा चुनाव में टिकट वितरण के नियम अब बदल गए हैं। दो-तीन बार चुनाव हार चुके उम्मीदवारों को टिकट नहीं मिलेगी।

उनकी जगह नए चेहरों को मौका मिलेगा। साथ ही राहुल गांधी ने कहा, कांग्रेस पार्टी का लोकसभा चुनाव में मुख्य फोकस युवा और अनुभव पर रहेगा। प्रत्याशियों के चयन में भी युवा और अनुभव देखा जाएगा।

Comment here