देश

वाराणसी से pm मोदी के खिलाफ कांग्रेस से अजय राय लड़ेंगे चुनाव

वाराणसी : कांग्रेस की ओर से वाराणसी से आखिरकार अजय राय को लोकसभा का टिकट दे दिया गया है। प्रियंका गांधी के हां और पार्टी की न होने के बाद अब पूर्व में पीएम नरेंद्र मोदी को काशी से चुनाैती देने वाले कांग्रेस नेता और पूर्व विधायक अजय राय पर कांग्रेस ने एक बार फ‍िर से भरोसा जताया है। पिछले चुनाव में अजय राय ने ही कांग्रेस की ओर से चुनौती पेश की थी। वहीं इस बार गठबंधन प्रत्‍याशी के तौर पर कांग्रेस से ही सपा में शामिल हुर्इं पूर्व मेयर पद प्रत्‍याशी रह चुकीं शालिनी यादव को उतारा गया है।
अजय राय की प्रोफाइल : अजय राय ने महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ से स्नातक किया है। 1996 में कोलअसला से पहली बार भाजपा से विधायक हुए। यहां उन्‍होंने सात बार विधायक रहे उदल को हराया था। 2002 में उसी सीट पर फ‍िर भाजपा से विधायक बने। इसी वर्ष अजय राय प्रदेश सरकार में सहकारिता मंत्री भी रहे। 2007 में बीजेपी से विधायक हुए। 2009 में भाजपा के प्रत्‍याशी मुरली मनोहर जोशी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़े। इसके बाद 2009 पिंडरा में हुए उप चुनाव में फ‍िर से निर्दल प्रत्‍याशी के तौर पर विधायक चुने गए। इसी साल इन्‍होंने कांग्रेस ज्‍वाइन किया। 2012 में कांग्रेस से इसी सीट पर विधायक चुने गए। 2014 में पीएम मोदी के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़े। वर्ष 2017 में कांग्रेस से पिंडरा से विधायकी का चुनाव लड़े लेकिन हार का सामना करना पड़ा ।
केजरीवाल ने पेश की थी चुनौती : 2014 में लोकसभा चुनावों में भी अजय राय के नाम पर लंबे समय तक कांग्रेस में सस्‍पेंस बना रहा। मगर आखिरी चरणों में उनको चुनावी समर में उतारा गया था। इस बार भी प्रियंका गांधी को उतारे जाने की चर्चाओं के बीच आखिरकार कांग्रेस ने अजय राय पर ही भरोसा जताया है। पिछली लोकसभा में वह तीसरे मजबूत प्रत्‍याशी साबित हुए थे और उनहोंने तीसरा स्‍थान अरविंद केजरीवाल के बाद हासिल किया था।
2014 का चुनाव परिणाम : 2014 के वाराणसी लोकसभा चुनाव के परिणाम में जहां पीएम नरेंद्र मोदी ने 581,022 मत हासिल किया था वहीं अरविंद केजरीवाल ने 209,238 वोट हासिल कर दूसरा स्‍थान प्राप्‍त किया था। जबकि कांग्रेस प्रत्‍याशी अजय राय 75,614 मत पाकर तीसरे स्‍थान पर रहे थे। इस बार आम आदमी पार्टी का कोई भी उम्‍मीदवार मैदान में नहीं है। उन मतों की अास में ही संभवत: कांग्रेस ने एक बार फ‍िर अजय राय को मैदान में उतारा है। काशी के चुनावी मैदान में तीन बडे़ चेहरे : वाराणसी से इस बार पीएम नरेंद्र मोदी जहां भाजपा प्रत्‍याशी हैं वहीं कांग्रेस की ओर से अजय राय चुनावी मैदान में हैं। वहीं गठबंधन प्रत्‍याशी के तौर पर शालिनी यादव सपा से चुनौती पेश करेंगी। हालांकि यहां से काफी संख्‍या में निर्दल प्रत्‍याशी भी किस्‍मत आजमा रहे हैं।

Comment here