विकास यात्रा 2018

विकास यात्रा 2018 : मुख्यमंत्री ने सिमगा में किया 154 करोड़ के 31 निर्माण कार्यों का लोकार्पण -भूमि पूजन : 21.26 करोड़ रूपए का धान बोनस

रायपुर| मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान बलौदाबाजार-भाटापारा जिले के सिमगा में आयोजित आमसभा में लगभग 154 करोड़ 54 लाख रूपए की लागत के 31 निर्माण कार्यो का लोकार्पण-भूमिपूजन किया। उन्होंने इनमें से 17 करोड़ 83 लाख़ रूपए की राशि से पूर्ण हो चुके 16 निर्माण कार्यों का लाकार्पण और 136 करोड़ 71 लाख रूपए की लागत के 15 नए निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं भूमिपूजन किया। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में 55 करोड 42 लाख रूपए की लागत से बनने वाली भाटापारा बायपास सड़क, 32 करोड़ रूपए की लागत से भाटापारा-चंदखुरी मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढीकरण कार्य और 11 करोड़ 60 लाख रूपए की लागत की केसला सौर सूक्ष्म सिंचाई योजना का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने आम सभा में विभिन्न योजनाओं में 29 हजार 164 हितग्राहियों को लगभग 54 करोड रूपए की सामग्री और सहायता राशि का वितरण किया। उन्होंने 15 हजार 576 किसानों को 21 करोड़ 26 लाख रूपए का धान बोनस, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 2392 परिवारों को मकान स्वीकृति पत्र और प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत 150 महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन का भी वितरण किया। विधानसभा अध्यक्ष श्री गौरीशंकर अग्रवाल, लोकसभा सांसद श्री रमेश बैस, विधायक और छत्तीसगढ़ अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ. सनम जांगडे़ और विधायक श्री शिवरतन शर्मा भी उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने जिन निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया, उनमें मुख्य रूप से 4 करोड़ 86 लाख रूपए की लागत से पूर्ण हुआ तरेंगा व्यपवर्तन का जीर्णोद्धार एवं नहर लाइनिंग कार्य, 3 करोड़ 25 लाख रूपए की लागत से निर्मित कोलिहा-मांढर सड़क, 2 करोड़ 65 लाख रूपए की लागत से रामपुर एनीकट का सुधार कार्य, 2 करोड 56 लाख रूपए की लागत से कोदवा, मोपर, दतरेंगी, चौरेंगा एवं रोहरा में नव-निर्मित मिनी स्टेडियम शामिल हैं। डॉ. सिंह ने इसके अलावा एक करोड़ 16 लाख रूपए की लागत से नगर पालिका भाटापारा में बने शापिंग काम्पलेक्स, बिटकुली जांगड़ा मार्ग पर जमुनईया नाला में 2 करोड 50 लाख रूपए की लागत से निर्मित पुल निर्माण, भाटापारा विधानसभा क्षेत्र में 16 लाख की लागत से निर्मित 10 स्मार्ट आंगनबाड़ी भवन, लगभग 19 लाख रूपए की लागत से रवान में पशु औषधालय भवन और मोपका में 19.39 लाख की लागत से बने अटल समरसता भवन का लोकार्पण भी किया।
मुख्यममंत्री ने जिन निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया, उनमें एक करोड़ 83 लाख रूपए की लागत से सिमगा उद्वहन सिंचाई योजना का जीर्णोद्धार कार्य, 94.56 लाख की लागत से चौरेंगा से मनोहरा के बीच पुल निर्माण, एक करोड़ 47 लाख की लागत से चक्रवाय और चौरंेगा में बनने वाले हाई स्कूल भवन, मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना में 5 करोड़ 49 लाख रूपए की लागत से राजाढार से गुर्रा और खैरघाट से धोबनी तक निर्मित सड़क, नगरपालिका भाटापारा में 25 करोड़ की लागत से सड़क नाली, पाइपलाइन विस्तार और बनने वाले शापिंग काम्पलेक्स, एक करोड़ 40 लाख रूपए की लागत से निपनिया और बिटकुली में बनने वाले प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र भवनों का किया।

आठ हजार से अधिक श्रमिक लाभान्वित

मुख्यमंत्री आम सभा में लगभग 8 हजार से अधिक श्रमिकों को श्रम विभाग की विभिन्न योजनों में सामग्री और सहायता राशि के चेक वितरित किए। उन्होंने इनमें वे 3 हजार श्रमिकों को सायकल, 2250 श्रमिकों को औजार और 2250 श्रमिकों को सुरक्षा उपकरणों का वितरण किया। डॉ. सिंह ने इसके अलावा विवाह सहायता योजना में दो सौ हितग्राहियों, प्रसूति सहायता योजना में एक सौ महिलाओं, नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना में पांच सौ विद्यार्थियों और मेघावी छात्र वृत्ति योजना में 190 विद्यार्थियों को चेक प्रदान किए। डॉ. सिंह ने प्रधानमंत्री सहज बिजली, हर घर योजना में 250 हितग्राहियों को विद्युत कनेक्शन प्रमाण पत्र, 37 निःशक्तजनों को विभिन्न पुनर्वास उपकरण का वितरण भी किया।

Comment here