अटल विकास यात्राछत्तीसगढ़

शिक्षक सम्मान समारोह – मुख्यमंत्री ने किया 17 शिक्षकों का सम्मान

रायपुर : मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने आज शिक्षक दिवस के अवसर पर अटल विकास यात्रा के दौरान बिलासपुर के तिफरा स्थित झूलेलाल मंगलम भवन में आयोजित समारोह में जिले के 17 शिक्षकों का शाल एवं श्रीफल भेंटकर सम्मान किया। मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने पूर्व राष्ट्रपति और शिक्षाविद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह का शुभारंभ किया।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने शिक्षक सम्मान समारोह में कहा कि आज शिक्षक दिवस का शुभ दिन है। इस शुभ दिन पर आज डोंगरगढ़ में मां बम्बलेश्वरी के दर्शन से विकास यात्रा के दूसरे चरण की शुरुआत हुई। इस शुभ दिन पर गुरु वशिष्ठ से लेकर चाणक्य और समारोह में उपस्थित सभी शिक्षकों का नमन करता हूँ। मुख्यमंत्री ने कहा कि नई पीढ़ी के निर्माण की महती जिम्मेदारी शिक्षकों पर होती है। युगों-युगों से गुरुओं के सम्मान की परम्परा है। यह परंपरा आगे भी बनी रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज मे हर व्यक्ति की जिम्मेदारी होती है। पर शिक्षकों पर नई पीढ़ी के भविष्य निर्माण का विशेष दायित्व होता है। शिक्षक अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करते हैं तभी समाज आगे बढता है। नई पीढ़ी को संस्कार मिलते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि तत्कालीन मध्यप्रदेश में शिक्षा कर्मी की व्यवस्था शुरू की गई थी, जिसका कोई आधार नहीं था। हमारी सरकार ने शिक्षाकर्मियों और उनके परिवारों को सम्मान से जीने का अवसर दिया। हमारी सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेकर शिक्षा कर्मियों की समस्याओं का बेहतर तरीके से समाधान किया। एक लाख से अधिक शिक्षा कर्मियों का संविलियन हो गया। शेष शिक्षा कर्मियों का भी संविलियन भविष्य में हो जाएगा।

मुख्यमंत्री ने समारोह में मोहन प्रसाद चंद्रा सहायक शिक्षक, जय कुमार कौशिक व्याख्याता एल बी,अंजुलता भास्कर सहायक शिक्षक एल बी,प्रतिभा पांडेय सहायक शिक्षक एल बी, गेंदा प्रसाद उपाध्याय शिक्षक एल बी, दिनेश कुमार राजपूत शिक्षक एल बी, सलामुद्दीन सहायक शिक्षक एल बी, नारायण सिंह सहायक शिक्षक एल बी,कुमारी शिखा जायसवाल सहायक शिक्षक एल बी, रितेश कुमार शिक्षक पंचायत,हरशरण सिंह नहरेल प्रधान पाठक,आर डी प्रताप सिंह प्रधान पाठक,समार सिंह कोराम उच्च वर्ग शिक्षक, अजय कुमार चौधरी सहायक शिक्षक, रजनी गंधा बर्मन सहायक शिक्षक एल बी, मुकुल शर्मा व्याख्याता और संगम शुक्ल व्याख्याता का सम्मान किया। शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह को पूज्य सेंट्रल सिंधी पंचायत बिलासपुर द्वारा केरल के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए 2 लाख 51 हजार रुपये का चेक सौंपा गया।

शिक्षक सम्मान समारोह में नगरीय प्रशासन मंत्री अमर अग्रवाल, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री तथा बिलासपुर जिले के प्रभारी अजय चंद्राकर, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरम लाल कौशिक, सांसद लखन लाल साहू, संसदीय सचिव राजू क्षत्रिय, छत्तीसगढ़ हाउसिंग बोर्ड के अध्यक्ष भूपेंद्र सवन्नी, छत्तीसगढ़ महिला आयोग की अध्यक्ष हर्षिता पांडेय सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि बिलासपुर संभाग के कमिश्नर टी.सी. महावर तथा कलेक्टर पी. दयानंद और बड़ी संख्या में शिक्षक उपस्थित थे।

Comment here