विदेश

भारत-अमेरिका के बीच 2+2 वार्ता अगले सप्ताह, हिंद प्रशांत मुद्दे पर होगी खास चर्चा

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका के बीच संयुक्त स्तर पर 3 दिवसीय 2 +2 वार्ता अगले सप्ताह नई दिल्ली में आयोजित होने की संभावना हैं। इसमें दोनों देशों के विदेश मंत्रियों और रक्षा मंत्रियों के बीच बातचीत में दोनों देशों के बीच सहमत मुद्दों के कार्यान्वयन की समीक्षा के अलावा चीन का प्रभुत्व कम करने के लिए हिंद प्रशांत क्षेत्र की स्थिति पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।
अमेरिका में शट डाऊन के बावजूद अमेरिकी विदेश मामलों के मंत्रियों और उनके समकक्षों के साथ रक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिवों ने इस वार्ता का प्रस्ताव रखा है जो संभवतः 8 जनवरी से शुरू हो सकती है। इस 2+2 वार्ता में दोनों देश संचार संगतता और सुरक्षा समझौतों को लेकर भी विचार चर्चा कर सकते हैं ।
सूत्रों के अनुसार 31 दिसंबर को अमेरिकी रक्षा सचिव जेम्स मैटिस का इस्तीफा भारत के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है क्योंकि वह द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के पक्षधर थे और भारत ऐसा ही चाहता था। सूत्रों के अनुसार मैटिस के इस्तीफे बाद भारत-अमेरिका के रक्षा संबंधों में बाधा पंहुच सकती है ।
गौरतलब है कि हाल के वर्षो में भारत और अमेरिका रणनीतिक रूप से एक-दूसरे के करीब आए हैं। इन नजदीकियों को लेकर बीजिंग में असहजता की स्थिति है। जानकारी के मुताबिक बीजिंग का मानना है कि वाशिंगटन उसे काबू में करने के लिए नई दिल्ली (भारत) का इस्तेमाल करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close