खेल

‘जूनियर युवराज’ ने ठोका टीम इंडिया में एंट्री का दावा, 8 मैचों में बना चुका है 990 रन

भारत के घरेलू क्रिकेट में लगातार नए सितार उभरते आ रहे हैं। वहीं इन दिनों प्रथम श्रेणी क्रिकेट में ‘जूनियर युवराज’ का बल्ला भी खूब रन बरसा रहा है जिसके चलते उसने टीम इंडिया में एट्री का दावा रख दिया है। ‘जूनियर युवराज’ पंजाब की ओर से रणजी में खेलने वाले 19 वर्षीय शुभमन गिल को कहा जाता है। शुभमन 8 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 82.50 की औसत और 77.28 के स्ट्राइक रेट से 990 रन बना लिए हैं।

इस दौरान उन्होंने 3 शतक और 6 अर्धशतक जड़े हैं उनका उच्चतम स्कोर 268 रहा ये पारी उन्होंने तमिलनाडु के खिलाफ मोहाली में खेली थी। शुभमन के सभी मैचों की सबसे खास बात यह रही कि उन्होंने हर मैच में कम से कम एक अर्धशतकीय पारी जरूर खेली। शुभमन अब प्रथम श्रेणी क्रिकेट में एक हजार रन के मुकाम पर पहुंचने से केवल 10 रन दूर हैं।

ब्रिस्बेन: शानदार फार्म में चल रहे केई निशिकोरी ने शनिवार को ब्रिस्बेन इंटरनेशनल टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जर्मी चार्डी को 6-2, 6-2 से मात दी। जापान के 29 साल के इस खिलाड़ी ने फ्रांस के अपने प्रतिद्वंद्वी को कोई मौका नहीं दिया और 66 मिनट चले मैच को जीतकर तीन साल में दूसरी पर इस टूर्नामेंट के फाइनल में जगह पक्की की।

रविवार को खेल जाने वाले फाइनल में उनका सामना चौथी वरियता प्राप्त रूस के दानिल मेदवेदेव और फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा। महिलाओं के सेमीफाइनल में हालांकि जापान की नाओमी ओसाका को हार का सामना करना पड़ा। अमेरिकी ओपन की मौजूदा चैम्पियन नाओमी ओसाका को 65 मिनट चले मुकाबले में लेसिया त्सुरेंको ने 6-2, 6-4 से शिकस्त दी। इस जीत से यूक्रेन की 29 साल की लेसिया अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 24वीं रैंकिंग पर पहुंच जाएंगी। फाइनल में उनका सामना पांचवी वरियता प्राप्त कैरोलिना प्लिस्कोवा और डोना वेकिच के बीच होने वाले सेमीफाइनल की विजेता से होगा।
यदि शुभमन 7 जनवरी से कोलकाता में बंगाल और पंजाब के बीच खेले जाने वाले मैच में 10 रन बना लेते हैं तो वह भारत के घरेलू क्रिकेट इतिहास में 9 मैचों में 1 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज बन जाएंगे। ऐसा घरेलू क्रिकेट के दिग्गज से दिग्गज क्रिकेटर भी नहीं कर सका है। अगर वो ऐसा करने में सफल हो जाते हैं तो रणजी ट्रॉफी इतिहास में पहले सीजन के सबसे सफल बल्लेबाज बन जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close