खेल

हैदराबाद-पंजाब में होगी टॉप पर पहुंचने की जंग : IPL 2018

हैदराबाद : नजदीकी और रोमांचक मुकाबलों से भरपूर आईपीएल के 11वें सीजन में गुरुवार को पंजाब राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में हैदराबाद पंजाब के खिलाफ मैदान पर उतरेगी. पंजाब के जहां छह मैचों में पांच जीत के साथ 10 अंक हैं और तालिका में वह दूसरे स्थान पर है. वहीं हैदराबाद चार जीतों के साथ 8 अंक हासिल कर पाई है और तीसरे स्थान पर है, लेकिन रनरेट में हैदराबाद पंजाब से आगे है.

अगर हैदराबाद यह मैच जीतती है तो उसके भी 10 अंक हो जाएंगे तो बेहतर रन रेट के आधार पर वह पंजाब को तीसरे स्थान पर सरका देगी. लेकिन चेन्नई को पछाड़कर शीर्ष पर आने के लिए रन रेट बेहतर करना होगा. चेन्नई का रनरेट अभी +0.662 है, वहीं हैदराबाद का रनरेट +0.492 है लेकिन पंजाब का रनरेट इन तीनों में सबसे कम +0.394 है. दूसरी तरफ पंजाब को जीत 12 अंकों के साथ शीर्ष पर ले जाएगी.

दोनों टीमें अपने पिछले मैचों में जीत हासिल करते हुए इस मैच में मुकाबला करने जा रही हैं. हैदराबाद ने मंगलवार को रोचक मुकाबले में मौजूदा विजेता मुंबई को उसके घर में मात दी थी. इस लो स्कोरिंग मैच में हैदराबाद के गेंदबाजों ने महज 119 रनों के लक्ष्य का बचाव किया था.

पंजाब के सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल और क्रिस गेल उसकी इस सफलता के लिए काफी हद तक जिम्मेदार हैं. गेल फिट न होने के कारण दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ पिछले मैच में नहीं खेले थे. अगर गेल फिट होते हैं तो वह हैदराबाद के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. इस सीजन में करूण नायर ने भी बल्ले से अच्छा प्रदर्शन किया है. पंजाब की बल्लेबाजी में वरिष्ठ खिलाड़ी युवराज सिंह अभी तक कुछ कमाल नहीं दिखा पाए हैं. एरॉन फिंच और मंयक अग्रवाल ने भी निराश किया है.

पंजाब की गेंदबाजी में गहराई
गेंदबाजी में कप्तान रविचंद्रन अश्विन और मोहित शर्मा के रहते टीम में गहराई है. अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान ने भी अपने फिरकी के काफी प्रभावित किया है. अगर हैदराबाद की बात की जाए तो उसकी ताकत उसकी गेंदबाजी है जिसमें राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, शाकिब अल हसन, सिद्धार्थ कौल जैसे गेंदबाज हैं. भुवनेश्वर चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे.

बल्लेबाजी हैदराबाद की चिंता का विषय रही है. कप्तान केन विलियमसन के अलावा कोई भी बल्लेबाज भरोसा नहीं जगा पाया है. टीम प्रबंधन चाहेगा कि शिखर धवन, रिद्धिमान साहा भी विलियमसन के साथ बल्लेबाजी में शीर्ष क्रम में अपनी जिम्मेदारी निभाएं. टीम के मध्यक्रम का भार मनीष पांडे और यूसुफ पठान पर है. हालांकि इन दोनों ने अभी तक कुछ खास प्रदर्शन नहीं किया है.

टीमें :

पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), अक्षर पटेल, युवराज सिंह, करूण नायर, लोकेश राहुल, क्रिस गेल, डेविड मिलर, एरॉन फिंच, मार्कस स्टोइनिस, मयंक अग्रवाल, अंकित राजपूत, मनोज तिवारी, मोहित शर्मा, मुजीब उर रहमान, बरिंदर शरण, एंड्रयू टाई, अक्षदीप नाथ, प्रदीप साहू, मयंक डागर, मंजूर दार.

हैदराबाद : केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, भुवनेश्वर कुमार, रिद्धिमान साहा, सिद्धार्थ कौल, दीपक हुड्डा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, यूसुफ पठान, श्रीवत्स गोस्वामी, रिकी भुई, बासिल थम्पी, टी. नटराजन, सचिन बेबी, बिपुल शर्मा, मेहंदी हसन, तन्मय अग्रवाल, एलेक्स हेल्स, कार्लोस ब्रैथवेट, राशिद खान, शाकिब अल हसन, मोहम्मद नबी, क्रिस जॉर्डन.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close