छत्तीसगढ़

9 गांव के लोग आज भी लालटेन युग में जी रहे…

नक्सली खौफ का असर…

जगदलपुर। नक्सली खौफ के चलते बस्तर के अबुझमाड़ के 9 गांवों में आज भी अंघेरा पसरा हुआ है। नक्सली यहां बिजली पहुंचने नहीं दे रहे हैं। नक्सली ठेकेदारों को काम नहीं करने की चेतावनी दे रहे हैं जिसके चलते विद्युत विस्तार का कार्य ठप है।

नारायणपुर जिला के अबुझमाड़ क्षेत्र को नक्सली रोशनी से महरूम रखना चाहते हैं। नक्सलियों ने ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत अबुझमाड़ के 9 गावों तक विद्युत विस्तार करने की शासन की प्रक्रिया को रोकने का निर्देश दिया है।

नक्सलियों ने इस कार्य में लगे ठेकेदार को कार्य नहीं करने की चेतावनी दी है। नक्सलियों की इस चेतावनी से विद्युत विस्तार का कार्य ठप पड़ गया है और पिछले दो वर्षों से इन गांवों में प्रकाश की किरण नहीं पहुंच पाई है।

अबुझमाड़ के ओरछा विकास खंड के अंतर्गत ग्राम ज्योति योजना के क्रियान्वयन के लिए जब 56 गांवों का विद्युतीकरण का कार्य शुरू हुआ तो संबंधित ठेकेदार ने कार्य करते हुए अंचल के अनेक गांवों को बिजली पहुंचाई वहीं अंचल के मेटानार व कुतुल गांव तक जब कार्य शुरू किया गया तो नक्सलियों ने इसे बंद करवा दिया। अन्यथा परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी। इसके बाद से ही अबुझमाड़ में चारों तरफ बिजली पहुंचाने की कोशिश अवरूद्ध हो गई है और गांव में अंधेरा पसरा हुआ है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close