छत्तीसगढ़

सांसद ने की जिलें में संचालित केन्द्रीय योजनाओं की विकास की समीक्षा

बीजापुर|बस्तर सांसद दिनेश कश्यप की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वयक एवं निगरानी समिति दिशा की बैठक जिला पंचायत के सभागार में सम्पन्न हुई जिसमें सांसद ने केन्द्र द्वारा संचालित योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर आगामी दो महीनों में लक्ष्य बनाकर तेजी से कार्य करने के निर्देश दिये । सांसद ने प्रधानमंत्री आवास व बैंकिग सेवा के क्षेत्र में प्राथमिकता से कार्य करने का निर्देश दिया । बैठक में कलेक्टर डाॅ.अय्याज तम्बोली, सी.ई.ओ. जिला पंचायत डी.राहुल वेेंकट, जिला पंचायत अध्यक्ष जमुना सकनी सहित सभी जनपद पंचायतो के अध्यक्ष तथा विभागीय अधिकारी मौजूद रहे ।
दिशा की बैठक में पेयजल हेतु हेण्डपम्प की जानकारी ली गई जिसमें बताया गया कि कुल 3860 बसाहट में 7200 बसाहट हेण्डपम्प स्थापित किये गये है, जिनमें 35 बन्द हेण्डपम्प को सुधारने की कार्यवाही की जा रही है । पण्डित दीनदयाल उपाध्यय ग्राम ज्योति योजना के तहत् 293 में 45 गांवो में विद्युतिकरण का कार्य पूरा किया गया है 26 गांवो में कार्य प्रगति पर है । प्रधानमंत्री कृषि योजना के तहत् 18 स्प्रींकलर का वितरण किया गया है तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा 5833 किसानों का बीमा किया जा चुका है । स्वास्थ्य विभाग द्वारा जानकारी दी गई कि 6 नियंत्रण मलेरिया नियंत्रण, अंध्तत्व नियंत्रण कुष्ठ नियंत्रण, महामारी नियंत्रण के कार्य में प्रगति काफी अच्छी है । मात्र सुरक्षा कार्यक्रम के तहत् संस्थागत प्रसव में 90 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हुई है । जनीय सुरक्षा कार्यक्रम, पोषण पुनर्रवास, टीकाकरण व परिवार निवेजन के कार्यक्रम में लक्ष्य से ज्यादा सफलता हासिल हुई है । महिला एंव बाल विकास विभाग के तहत् संचालित पूरक पोषण आहार योजना किशोरी शक्ति योजना में 100 प्रतिशत उपलब्धि हासिल है । प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना में 64 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हुई है । जिले में सखी वन स्टाॅप सेन्टर के जरिये 35 महिलाओं को लाभांवित किया जा रहा है । सुखद सहारा में 1590 एवं सामाजिक सुरक्षा पेंशन मे 2490 हितग्राहियो को लांभान्वित किया जा रहा है । राष्ट्रीय माध्यमिक मिशन के अन्तर्गत 148 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई है । जिले में 18 बैंक संचालित किये जाने की जानकारी दी गई जिसमें वित्तीय लक्ष्य से सांसद महोदय को अवगत कराया गया । क्रेडा द्वारा 595 लक्ष्य के विरूद्व 499 उपलब्धि हासिल करने की जानकारी दी गई । स्वच्छ भारत मिशन के तहत्् 85 ग्राम पंचायत एवं 180 ग्राम ओडीएफ किये जाने की जानकारी दी गई । प्रधानमंत्री आवास योजना में 700 लक्ष्य के विरूद्व 108 पूर्ण होने की जानकारी दी गई तथा आगामी 03 महीनो में 500 के लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिये गये । उज्वला योजना के तहत् 2017-18 में 4454 गैस कनेक्शन वितरण का लक्ष्य निर्धारित था जिसे शत्प्रतिशत पूरा करने की जानकारी दी गई । वर्ष 2018-19 में 40196 के लक्ष्य को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया गया । मनरेगा के तहत् जानकारी दी गई कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में 112 प्रतिशत उपलब्धि हासिल किया गया है । प्रधानमंत्री ग्राम सडक योजना में वर्ष 2017-18 में 66 प्रतिशत तथा मुख्यमंत्री ग्राम सडक योजना में 36 प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने की जानकारी दी गई ।
अंत में सांसद दिनेश कश्यप ने सभी अधिकारियो को निर्देश दिया कि माननीय प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना पर विशेष ध्यान दे कर आगामी 02 महिनों में लक्ष्य प्राप्ति हेतु विशेष प्रयास किये जाये तथा ज्यादा से ज्यादा गरीब व वंचित वर्ग के लोगो को लांभान्वित कर विकास की गति को बढाया जाये ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close