विदेश

फ्लाइट में मची अफरातफरी, ताजी हवा खाने के लिए चीनी पैसेंजर ने खोला विमान का डोर

हांगकांग: चीन में एक यात्री को घुटन महसूस हुई तो उसने ताजा हवा खाने के लिए उड़ते विमान का इमरजेंसी एक्जिट डोर खोल दिया. फ्लाइट की लैंडिंग केे बाद हिरासत में ले लिया गया. उस पर अधिकारियों ने 11 हजार डॉलर (7.5 लाख रुपए) का जुर्माना लगाया है. इस यात्री ने चीन के हनान प्रांत से सिंचुआन तक की फ्लाइट ली थी. उसकी पहचान 25 वर्षीय चेन के रूप में हुई है. उसके मुताबिक वह हवाई अड्डे पर प्‍लेन के उतरने का इंतजार कर रहा था. तभी उसे घुटन महसूस हुई और उसने आपात निकास दरवाजे को खोल दिया. इस घटना से प्‍लेन थोड़ी देर के लिए अनियंत्रित होकर डगमगाने लगा था.

अनजाने में खोल दिया था दरवाजा
25 वर्षीय चेन ने बताया कि उसे मालूम नहीं था कि वह विमान की खिड़की के जिस हैंडल को पकड़े है वह आपात दरवाजे से जुड़ा था. उसके खींचते ही वह दरवाजा खुल गया. हिरासत में लिए जाने के बाद उसने बताया कि उसे विमान में बहुत गर्मी लग रही थी, इसलिए उसने खिड़की के हैंडिल को नीचे की तरफ धक्का दे दिया, लेकिन इससे जब एक दरवाजा खुल गया तो मैं काफी डर गया.

15 दिन की हिरासत में भेजा
क्रू मेंबर ने इसकी सूचना पुलिस को दी. उसे 15 दिन के लिए हिरासत में लिया गया है. उस पर जुर्माना भी लगा है. एयरलाइन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. एयरलाइन का इस संबंध में कहना है कि टेक ऑफ से पहले यात्रियों को सुरक्षा सावधानियों के बारे में बताया जाता है. इस दौरान उन्हें आपात अवस्था में आपातकालीन निकास से भी अवगत कराया जाता है.

पहले भी फ्लाइट में हुई हैं ऐसी घटनाएं
चीन में पहले भी ऐसी घटनाएं हो चुकी हैं. 2014 में बैंकॉक से नानजिंग की फ्लाइट के दौरान एक चीनी महिला यात्री ने फ्लाइट अटेंडेंट पर गर्म पानी और नूडल फेंक दिए थे. इससे विमान को वापस ले जाना पड़ा. इसके बाद मार्च में एक और घटना घटी थी जिसका वीडियो भी वायरल हुआ था. इन दोनों मामलों की जांच भी हुई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close