ADVT 728x90px
Breaking News

PAN कार्ड बनवाना है काफी आसान, जान लीजिए क्या है ऑनलाइन तरीका

नई दिल्ली : क्या आपके पास पैन कार्ड है? अगर नहीं तो आप इसके लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट पैन नंबर जारी करता है। प्रत्‍येक व्‍यक्ति या इकाई के पास सिर्फ एक पैन कार्ड होता है। आपको बता दें कि इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट के अनुसार अगर आपके पास एक से अधिक पैन कार्ड है तो आपके ऊपर धारा 272बी के तहत 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है। आज हम आपको पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।
पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन ऐसे कर सकते हैं आवेदन:
1. पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल पर जाना होगा।
2. पेज पर जाकर ‘एप्लिकेशन टाइप’ और ‘कैटेगरी’ का चयन करना है। इसके बाद आवेदक की जानकारी जैसे नाम, सरनेम, जन्मतिथि, ईमेल आईडी और कैप्चा कोड दर्ज कीजिए। इसके बाद दोबारा देखिए कि कोई गलती तो नहीं हुई है और उसके बाद सब्मिट पर क्लिक कीजिए।
3. इसके बाद आवेदक के पास तीन ऑप्शन होंगे। पहला- आधार के माध्यम से प्रमाणित करना है, इसके लिए कोई दस्तावेज सब्मिट करने की जरूरत नहीं है। अन्य दो ऑप्शन हैं फिजिकली दस्तावेज जमा करना या दस्तावेजों को स्कैन करके और अपलोड करना।
4. अगर आप आधार का चयन करते हैं तो आपको आधार संख्या को दर्ज करके, नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा। उसके बाद जन्मतिथि, नाम और पता जैसी जानकारी दर्ज करके नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
5. इसके बाद आपको एसेसिंग ऑफिसर (AO) कोड पर क्लिक करना होगा। अब स्क्रीन पर नजर आ रहे 4 ऑप्शन में से किसी एक का चयन करना है- एनआरआई, भारतीय नागरिक, रक्षा कर्मचारी और सरकारी कर्मचारी।
6. अब एओ कोड, राज्य और निवास के क्षेत्र का चयन कीजिए। इसके बाद बॉक्स में एओ कोड की पूरी लिस्ट दिखाई देगी। अब ध्यान से ऑप्शन का चयन करना है, क्योंकि सरकारी कर्मचारी, प्राइवेट कर्मचारी और नॉन सैलरी क्लास के लिए अलग-अलग कैटेगरी हैं। ध्यान से AO कोड को चुनने के बाद नेक्स्ट पर क्लिक करना है।
7. आखिर में एक ड्रॉप-डाउन मेनू से उम्र और पते के प्रमाण जैसे दस्तावेजों का चयन करना होगा और जरूरी जानकारी भरनी होगी।
8. इस सब के बाद आप पेमेंट पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां पेमेंट करने के कई तरीके उपलब्ध हैं। एक भारतीय नागरिक को पैन कार्ड की फीस के लिए 120 रुपये का भुगतान करना होगा।
9. पेमेंट हो जाने के बाद एक आधार ओटीपी भेजा जाएगा।
10. आप एनएसडीएल को दस्तावेज फिजिकली भी दे सकते हैं या सब्मिट पर क्लिक करके जमा कर सकते हैं। आपकी ई-मेल आईडी पर एक एक्नॉलेजमेंट ईमेल भेजा जाएगा। एप्लिकेशन पूरी हो जाने के बाद पैन कार्ड कुरियर के जरिए रजिस्टर्ड पते पर पहुंच जाएगा।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *