छत्तीसगढ़

सांसद : किसान भाई उन्नत कृषि अपना कर आय को दोगुनी बढ़ाये

बलरामपुर 02 मई 2018/ किसान भाई बहन उन्नत बीज एवं उन्नत कृषि तकनीक को अपना कर अपनी आय को दोगुनी बढ़ा सकते हैं। उक्त बात सरगुजा लोक सभा क्षेत्र के सांसद श्री कमलभान सिंह ने आज कृषि कल्याण दिवस पर व्यक्त किया। इस अवसर पर आत्मा योजना के तहत् दो कृषकों को 10-10 हजार रूपये का चेक, 08 कृषकों को मृदा परीक्षण कार्ड एवं 08 कृषकों को उन्नत किस्म के मूंग बीज का मिनीकीट और उद्यानिकी विभाग द्वारा 10 कृषकों को भिंडी का बीज तथा 04 मत्स्य पालकों को सिफैक्स एवं आईसबाॅक्स एवं क्रेडा विभाग द्वार सौर सुजला योजना के 10 हितग्राहियों को कट आउट का वितरण जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों द्वारा किया गया।
कृषि विज्ञान केन्द्र जाबर में आयोजित किसान कल्याण दिवस के अवसर पर सरगुजा लोक सभा क्षेत्र के सांसद श्री कमलभान सिंह ने उपस्थित कृषकों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज 02 मई को पूरे देश में कृषक कल्याण दिवस के रूप मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की सोंच है कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो, इसके लिए कृषि विभाग से जुड़े सभी अधिकारियों-कर्मचारियों द्वारा कृषकों को उन्नत तकनीकी के जानकारी दी जा रही है। सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि 14 अप्रैल से 05 मई 2018 तक ग्राम स्वराज अभियान चलाकर केन्द्र सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी देकर हितग्राहियो को लाभान्वित किया जा रहा है। कृषकों को आत्मनिर्भर बनने के लिए हर कार्य को समय पर कृषि से संबंधित कार्य को समय पर संपादित करना होगा। हमारा पूरा प्रदेश कृषि प्रधान क्षेत्र है, शासन द्वारा कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण दिया जा रहा है। कृषक समय पर खाद, बीज का क्रय करें। उन्होंने कृषकों से रासायनिक खाद का उपयोग कम करते हुए जैविक खेती करने व समय को देखते हुए वर्षा की पानी को रोकने की सलाह दी। सांसद श्री कमलभान सिंह ने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर व गरीब लोगों के बीमारी की बेहतर ईलाज के लिए देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना चलाई गई है, जिससे बीमार से पीड़ित व्यक्ति 05 लाख रूपये तक के ईलाज निःशुल्क करा सकता है।
कलेक्टर श्री हीरालाल नायक ने कहा कि राज्य शासन द्वारा लोक सुराज अभियान चलाकर प्रथम चरण में लोगों की समस्याओं को जानना चाहा एवं द्वितीय चरण में 31 मार्च तक आम जनता को उनकी समस्याओं की निराकरण की जानकारी दी गई। इसी प्रकार केन्द्र सरकार द्वारा 14 अप्रैल से 05 मई तक ग्राम स्वराज अभियान चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने बताया कि शासन द्वारा कृषकों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण दिया जा रहा है। कृषक समय पर खाद बीज का उठाव करें। कृषक मिट्टी परीक्षण कराकर कृषि विभाग के अधिकारियों की सलाह पर आवश्यकता के अनुरूप खेत में खाद का उपयोग करें। सौर सुजला योजना की जानकारी देते हुए कलेक्टर ने बताया कि जिले में इस वर्ष 15 हजार सौर सुजला योजना के तहत् कृषकों को सोलर पंप देने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि जल ही जीवन है, इसलिए कृषक अपने क्षेत्र में एक अभियान चलाकर पानी रोकने का कार्य भी करें, कृषक को खेती करने से पहले आंकलन करना जरूरी है और उसी के आधार पर कृषि कार्य करें। कृषक को सही दाम में खाद-बीज मिले इसके लिए उन्हें जागरूकता होना जरूरी है इसके लिए गांव के जनप्रतिनिधियों को ग्रामीणों में जागरूकता लाना होगा। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा कृषकों के कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही है, आप ग्रामसभा में जाएं और शासन योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लें। जनपद अध्यक्ष बलरामपुर श्रीमती सरोज गुप्ता, जनपद सदस्य श्री भानू प्रकाश दीक्षित एवं श्री दीनानाथ यादव ने भी कृषक कल्याण दिवस पर कृषकों को सम्बोधित किया। उन्हानें ने भी कृषि विभाग से जुड़े योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेकर आत्मनिर्भर होनी का बात कहीं।
इस अवसर पर उप संचालक कृषि श्री जे.पी. चन्द्राकर, कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक श्री के.आर. साहू, उप संचालक पशु श्री बी.पी. सतनामी, सहायक संचालक उद्यान श्री पतराम पैकरा, सहायक संचालक मत्स्य श्री मूरत सिंह, सहायक अभियंता क्रेडा श्री जे.आर. सांडे द्वारा अपने विभाग में कृषकों के लिए संचालित योजनाओं की जानकारी दी गई एवं योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेने को कहा गया। वरिष्ठ नागरिक श्री ओम प्रकाश जायसवाल, श्री गोपाल कृष्ण मिश्रा एवं बड़ी संख्या में कृषकगण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close