Breaking News

आप भी जानें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को इस शहर में अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाएंगे

नई दिल्‍ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने देहरादून जाएंगे. देहरादून में 21 जून को अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. इसके लिए योग दिवस का आयोजन करने वाले केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय ने मुख्‍य सचिव उत्‍पल कुमार सिंह को पत्र भी भेज दिया है. पहले योग दिवस के कार्यक्रम के लिए आयोजन स्‍‍थल को लेकर बातचीत चल रही थी लेकिन बाद मेें देहरादून के फॉरेस्‍ट रिसर्च इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफआरआई) में इसके आयोजन को लेकर सहमति बनी है.

देहरादून के एफआरआई में आयोजित होने वाले अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मुख्‍य कार्यक्रम को लेकर तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं. बताया जा रहा है योग दिवस पर एफआरआई कैंपस में मुख्‍य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ करीब 50 हजार लोग उपस्थित होकर योग करेंगे. कार्यक्रम की जानकारी देते हुए उत्‍तराखंड के बीजेपी प्रदेश अध्‍यक्ष अजय भट्ट के अनुसार कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. देहरादून के अलावा भी राज्‍य के अन्‍य शहरों में स्‍थानीय स्‍तर पर भी योग दिवस के कई कार्यक्रम आयोजित होंगे. कांग्रेस ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योग दिवस कार्यक्रम के लिए देहरादून के चयन के फैसले का स्‍वागत किया है.

बता दें कि योग दिवस की शुरुआत 2015 में 21 जून को की गई थी. अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने का प्रस्‍ताव पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा में 27 सितंबर, 2014 को अपने संबोधन में पेश किया था. इसके बाद संयुक्‍त राष्‍ट्र ने 21 जून को हर साल अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाने की घोषणा की थी.

3 अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाए गए :

1. 21 जून, 2015 को पहला अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस मनाया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में 35 हजार से अधिक लोगों और 84 देशों के प्रतिनिधियों ने दिल्‍ली के राजपथ पर योग के 21 आसन किए थे. इसके साथ ही पूरे विश्‍व में अलग-अलग स्‍थानों पर भी योग दिवस मनाया गया था.

2. दूसरा योग दिवस 21 जून, 2016 को चंडीगढ़ में मनाया गया था. इस कार्यक्रम में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में सैकड़ों लोगों ने योग के आसन किए थे.

3. 2017 में तीसरे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में लखनऊ में बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इसमें करीब 51 हजार लोगों ने हिस्‍सा लिया था. साथ ही चीन, अमेरिका, ब्रिटेन समेत कई देशों में योग दिवस को मनाया गया था.

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *