विकास यात्रा 2018

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह : विकास यात्रा 2018 छत्तीसगढ़ इंटरनेट के माध्यम से नए युग में प्रवेश करने जा रहा है

रायपुर| मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ इंटरनेट के माध्यम से एक नये युग में प्रवेश करने जा रहा है। भारत नेट के माध्यम से प्रदेश की दस हजार ग्राम पंचायतों को इंटरनेट के माध्यम से जोड़ने के लिए 6 हजार किलोमीटर केबल बिछाई जा रही है। राज्य में स्काई योजना के तहत माता-बहनों, किसानों और कॉलेज के विद्यार्थियों को 50 लाख स्मार्ट फोन भी वितरित करने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट फोन में शासकीय योजनाओं की जानकारी के लिए एप्लीकेशन होगा। इससे योजनाओं की जानकारी के अलावा किसानों को मंडी का रेट और मौसम की जानकारी भी मिलेगी। डॉ. सिंह आज प्रदेश व्यापी विकास यात्रा के दौरान मस्तूरी में आयोजित आम सभा को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने आम सभा स्थल पर स्टेडियम निर्माण की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने आम सभा में क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 217 करोड़ 61 लाख रूपए की लागत के 64 कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इनमें से लगभग 152.56 करोड़ के पूर्ण हुए 38 कार्यों का लोकार्पण और लगभग 65 करोड़ रुपए की लागत के स्वीकृत 26 नए कार्यों का भूमिपूजन हुआ। मुख्यमंत्री आम सभा में 21 हजार से अधिक हितग्राहियों को विभिन्न योजना के तहत सामग्री और सहायता राशि के चेक, 16 हजार 829 परिवारों को आबादी पट्टा, 13 हजार 340 किसानों को 17 करोड़ 92 लाख का धान बोनस और सूखा राहत के अंतर्गत 13 हजार 193 किसानों को 12 करोड़ 12 लाख रुपए की राशि वितरित की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार की प्राथमिकता में गांव गरीब और किसान शामिल हैं। सरकार द्वारा सभी वर्गों की बेहतरी के लिए योजनाओं के माध्यम से लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। माता-बहनों और बुजुर्गों के लिए चलाई जा रही योजनाओं का उल्लेख विस्तार से उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि श्रमवीरों के चेहरे में खुशी लाने के लिए पंडित दीनदयाल अन्न सहायता योजना में पांच रूपए में भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके अलावा उनके लिए सायकल सिलाई मशीन, औजार किट और इन परिवारों की कन्या विवाह, विद्यार्थियों के लिए की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति सहित अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि गरीब परिवारों के घर का अंधेरा दूर करने के लिए प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना (सौभाग्य ) में आगामी चार माह में हर घर में बिजली कनेक्शन मिल जाएगा।
मुख्यमंत्री ने कहा विकास यात्रा में किसानों को 17 सौ करोड़ रूपए का धान का बोनस, सूखा राहत ,तेन्दूपत्ता बोनस, आबादी पट्टों का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को किसानों को सिंचाई सुविधा के लिए एकल सिंचाई पम्प में एक साल में साढे सात हजार युनिट बिजली निःशुल्क दी जा रही है, इससे ज्यादा विद्युत खपत करने पर अब किसानों को फ्लेट रेट में भुगतान की सुविधा दी जा रही है। इसके साथ ही एक से अधिक पम्प होने पर या 5 हार्स पावर के अधिक पम्प होने पर भी फ्लेट रेट में भुगतान की सुविधा दी जा रही है। किसानों के पम्प कनेक्शन के लिए एक लाख रूपए के अनुदान को फिर से शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा शुरू किए गए आयुषमान भारत योजना की जानकारी देते हुए कहा कि गरीब परिवारों को अब कैंसर, हार्ट और किडनी की गंभीर बीमारी होने पर चिंता करने की जरूरत नहीं है, इस योजना में 5 लाख रूपए की इलाज की सुविधा मिलेगी। छत्तीसगढ़ के 37 लाख गरीब परिवारों को इस योजना का फायदा मिलेगा।
आम सभा में विधानसभा अघ्यक्ष श्री गौरी शंकर अग्रवाल, विधानसभा उपाध्यक्ष श्री बद्रीधर दीवान, पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर, नगरीय प्रशासन मंत्री श्री अमर अग्रवाल, लोकसभा सांसद श्री लखन लाल साहू, महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती हर्षिता पाण्डेय, छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल के अध्यक्ष श्री भूपेन्द्र सिंह सवन्नी, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्री धरमलाल कौशिक, जिला पंचायत बिलासपुर के अध्यक्ष श्री दीपक साहू, नगरनिगम बिलासपुर के महापौर श्री किशोर राय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close