विदेश

ग्लासगो के मशहूर ‘द ग्लासगो स्कूल ऑफ आर्ट’ में लगी भीषण आग

ग्लासगो: ग्लासगो का दुनियाभर में मशहूर स्कूल ‘द ग्लासगो स्कूल ऑफ आर्ट’ की इमारत के एक हिस्से के आग में जलकर नष्ट हो जाने के चार साल बाद फिर से भीषण आग लगी है. बीबीसी के मुताबिक, शुक्रवार (15 जून) रात लगभग 11.15 बजे आग लगने के बाद इसकी लपटों के फैलने की शुरुआत मैकिन्टॉश बिल्डिंग से हुई.

आग फैलने से आसपास की इमारते और परिसर का नाइटक्लब व ओ2 एबीसी म्यूजिक का कार्यक्रम स्थल भी इसके चपेट में आ गए. आग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. प्रवक्ता ने कहा कि घटनास्थल पर कई दमकल गाड़ियां भेजी गईं, जहां 60 से ज्यादा दमकलकर्मी आग बुझाने के लिए कड़ी मशक्कत कर रहे थे.

मैकिन्टॉश बिल्डिंग मई 2014 में लगी आग में बुरी तरह से नष्ट हो गई थी और यह लाखों पाउंड की लागत से फिर से नवीनीकरण होने के बाद अगले साल खुलने वाला था. बीबीसी के अनुसार, चार्ल्स रेनी मैकिन्टॉश के डिजाइन पर आधारित मैकिन्टॉश बिल्डिंग 1909 में बनकर तैयार हुई थी.

इस इमारत का डिजाइन प्रसिद्ध वास्तुकार चार्ल्स रेनी मैकिंटोश ने तैयार किया था. कॉटिश अग्निशमन एवं बचाव सेवा ने कहा कि इस घटना में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. आग की लपटें आसपास के इमारतों में भी फैल गईं. ग्लासगो सिटी सेंटर में आसपास की सभी इमारतों को एहतियात के तौर पर खाली कर दिया गया है.

उप प्रमुख इयान बुशेल ने कहा, ‘‘आग पर काबू पाने में समय लगने की उम्मीद है.’’ आग में 02 एबीसी नाइटक्लब सहित कई संपत्तियों को व्यापक नुकसान पहुंचा है. यह इमारत 1897 और 1909 के बीच बनी थी. इसके जीर्णोद्धार का काम चल रहा है. इसे 2019 में फिर से खोला जाना है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close