टेक्नोलॉजी

Reliance Jio इस मामले में सबसे आगे निकला, ट्राई की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

नई दिल्ली : सितंबर 2016 को शुरुआत के बाद ही रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने किफायती और दमदार ऑफर देकर यूजर्स के दिल पर राज किया है. इसी कारण टेलीकॉम इंडस्ट्री में आए प्राइस वार का फायदा सीधे तौर पर यूजर्स को मिला. कस्टमर बेस हो या मुनाफे की बात हर दिन रिकार्ड बनाने वाली जियो ने एक बार फिर अपने यूजर्स को खुश किया है. इस बार अन्य टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले इंटरनेट की फास्ट 4 G स्पीड देने के मामले में रिलायंस जियो अव्वल रही है.

औसतन 22.3 एमबीपीएस की डाउनलोड सुविधा
रिलायंस जियो ने अपने नेटवर्क पर औसतन 22.3 एमबीपीएस की गति से डाउनलोड सुविधा उपलब्ध कराई है. वहीं आइडिया सेल्यूलर ने सर्वाधिक अपलोड स्पीड दर्ज की है. दूरसंचार नियामक ट्राई की रिपोर्ट में यह कहा गया है. ट्राई द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार मई माह में जियो का 4 जी डाउनलोड की राष्ट्रीय औसत गति निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारती एयरटेल से दोगुनी से अधिक है. एयरटेल की डाउनलोड गति 9.7 एमबीपीएस रही. अप्रैल में यह 9.3 एमबीपीएस थी.

माई स्पीड पोर्टल पर प्रकाशित हुई रिपोर्ट
यह रिपोर्ट माई स्पीड पोर्टल पर प्रकाशित की गई है. वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर की डाउनलोड स्पीड मई में कम होकर क्रमश: 6.7 तथा 6.1 एमबीपीएस रही जो अप्रैल में क्रमश: 6.8 एमबीपीएस और 6.5 एमबीपीएस थी. हालांकि, मई में 4 G अपलोड के मामले में आइडिया सेल्यूलर टॉप पर बनी हुई है. पिछले महीने के मुकाबले यह गति कम हुई है. कंपनी के नेटवर्क पर अपलोड गति 5.9 एमबीपीएस रिकार्ड की गई जो अप्रैल में 6.3 एमबीपीएस थी. उसके बाद क्रमश: वोडाफोन (5.3 एमबीपीएस), जियो (5.1 एमबीपीएस) और एयरटेल (3.8 एमबीपीएस) का स्थान रहा.

‘जियो गीगा फाइबर’ की घोषणा
पिछले दिनों रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालान बैठक में मुकेश अंबानी ने ‘जियो गीगा फाइबर’ की लॉन्चिंग की घोषणा थी. ‘जियो गीगा फाइबर’ के बाजार में आने के बाद बाजार में और भी प्रतिस्पर्धा बढ़ने की उम्मीद है. जियो गीगा फाइबर रिलांयस जियो की फाइबर-टू-द-होम (FTTH) ब्रॉडबैंड सेवा होगी. जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड एक सेट टॉप बॉक्‍स में आएगा. इससे टीवी को वॉयस कमांड के जरिए ऑपरेट किया जा सकेगा.

इससे इंटरनेट भी चलाया जा सकेगा, इसमें टीवी कॉलिंग फीचर भी होगा. मुकेश अंबानी ने एजीएम के दौरान कहा कि जियो गीगा फाइबर देश के 1,100 शहरों में घरों, कारोबारियों, छोटे और मध्यम उद्यमों और बड़े उद्यमों के लिए अब हम सबसे एडवांस फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सॉल्युशन प्रदान करेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close