छत्तीसगढ़

देश में सर्वाधिक पुरस्कार प्राप्त करने वाला राज्य बना छत्तीसगढ़

मिले 15 राष्ट्रीय पुरस्कार,

नई दिल्ली- छत्तीसगढ़ प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) रूर्बन मिशन, महात्मा गांधी
ग्रामीण रोजगार गारंटी के क्रियान्वयन में देश में अव्वल राज्य बन गया है.छत्तीसगढ़ को राष्ट्रीय स्तर पर फिर से सम्मानित किया गया हैं.पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं में छत्तीसगढ़ का प्रदर्शन देश में अव्वल रहा है. छत्तीसगढ़ को आज विभिन्न वर्गो में शानदार प्रदर्शन के लिए 15 राष्ट्रीय पुरस्कार मिले और इसी के साथ छत्तीसगढ़ देश में सर्वाधिक पुरस्कार वाला राज्य बना. आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), रूर्बन मिशन, महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में देश में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया है.
छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में कठिन परिस्थितियों के मध्य पिछले वित्तीय वर्ष में 1700 कि.मी. सड़क का सफलता पूर्वक निर्माण कर दूरस्थ क्षेत्रों को सड़क मार्ग से जोड़ने हेतु स्पेशल पुरस्कार भी प्रदान किया गया है. पुरस्कार को केन्द्रीय एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर के हाथों छत्तीसगढ़ के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के अपर मुख्य सचिव आर. पी. मंडल, सचिव पी. सी. मिश्रा ,संचालक पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान एम. के. त्यागी ने ग्रहण किया. इस अवसर पर केन्द्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास राज्य मंत्री रामकृपाल यादव, सहित अन्य गणमान्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे.
छत्तीसगढ़ को विभिन्न श्रेणियों में प्राप्त पुरस्कारो को ग्रहण करने वालो में छत्तीसगढ़ एनआरयूएम के स्टेट डायरेक्टर नीलेश क्षीरसागर, उपसचिव जितेन्द्र शुक्ला, डिप्टी कमिश्नर सीमा मिश्रा, जिला पंचायत रायपुर के सीईओ दीपक सोनी, संचालक प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) अमृत विकास टोप्नो व जिला पंचायत जशपुर के सीईओ कुलदीप शर्मा, राकेश चतुर्वेदी, कोण्डागांव व रायगढ़ जिला पंचायत सीईओ संजय कन्नौजे व चंदन त्रिपाठी, त्रषिकेष तिवारी, प्रकाश परिहार, विनय गुप्ता व दीप घोष शामिल थें.

छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत पांच वर्गो में छः पुरस्कार प्रदान किया गया है. योजना के अंतर्गत देश मंे सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर सर्वश्रेष्ठ राज्य का प्रथम पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ जिले में कोंडागांव जिले को द्वितीय पुरस्कार तथा धमतरी जिले को योजना के तहत तृतीय पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया है. रायगढ़ जिले के सारंगढ़ विकासखण्ड को देश में विकासखण्ड स्तर पर द्वितीय पुरस्कार तथा प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अंतर्गत ही ग्रामीण राज्य मिस्त्री प्रशिक्षण में राज्य स्तर पर छत्तीसगढ़ को द्वितीय पुरस्कार और मैनेजमेंट इंफाॅरमंेशन सिस्टम में आधार सीडिंग के लिए छत्तीसगढ़ को प्रथम पुरस्कार दिया है. उल्लेखनीय हैं कि छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण अंतर्गत उत्कृष्ट कार्य के आधार पर राज्य को वर्ष 2016-17 से 2018-19 के मध्य तीन वर्षो में कुल 7.88 लाख आवास निर्माण का लक्ष्य दिया गया है. इसमें छह सितंबर की स्थिति में चार लाख आवास पूर्ण हो चुके हैं.

डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत राज्य में विकासमूलक विभिन्न कार्यो के बेहतर प्रदर्शन पर छत्तीसगढ को प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया है. महात्मा गांधी ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में बेयरफुट टेक्नीशियन (बी.एफ.टी.) प्रशिक्षण में प्रथम पुरस्कार इसी योजना के अंतर्गत जियो-टैगिंग के लिए द्वितीय पुरस्कार के साथ योजना में जिला जशपुर व ठाकुर प्यारेलाल पंचायत एवं ग्रामीण प्रशिक्षण संस्थान को बी.एफ.टी प्रशिक्षण हेतु उत्कृष्ट कार्य हेतु पुरस्कृत किया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close