छत्तीसगढ़

स्वावलंबन का सशक्त माध्यम है लाइवलीहुड कालेज-डॉ रमन सिंह

मुख्यमंत्री ने सूरजपुर जिले के पर्री ग्राम में किया लगभग 4 करोड़ की लागत से निर्मित लाईवलीहुड कालेज का लोकार्पण

रायपुर :मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने आज सूरजपुर जिले के ग्राम पर्री में लगभग 4 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लाइवलीहुड कालेज का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री ने कॉलेज में विभिन्न संकायों का अवलोकन किया और प्रशिक्षण ले रहे युवाओं से बात की।

मुख्यमंत्री ने युवाओं से कहा कि 2012 में दंतेवाडा से लाइवलीहुड कालेज की शुरुआत की गई। तब हमने इसे प्रदेश के सभी जिलों में पहुचाने का लक्ष्य रखा था। आज यह बताते हुए खुशी हो रही है कि लक्ष्य के अनुरूप प्रदेश के सभी जिलों में लाइवलीहुड खोले जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मैं जब भी लाइवलीहुड़ कालेज के बच्चों से मिलता हूँ तो मुझे दिल से खुशी होती है क्योंकि ये बच्चे अपने हुनर की मदद से स्वावलंबन की राह में आगे बढ़ रहे हैं। डॉ सिंह ने कहा कि हर व्यक्ति में कुछ न कुछ हुनर होता है, जरूरत होती है उसे निखारने की। हमने ऐसे ही हुनर को निखारने के लिए लाइवलीहुड़ कालेजों की स्थापना की है। उन्होंने कहा कि लाइवलीहुड़ कालेज की स्थापना के साथ ही राज्य सरकार ने युवाओं को कौशल उन्नयन का कानूनी अधिकार भी दिया है।

मुख्यमंत्री ने कॉलेज में प्रशिक्षण ले रहे दो युवाओं को एक निजी कंपनी की ओर से नियुक्ति पत्र भी सौपा। ग्राम करकोटी भैयाथान के महेश्वर कुमार पाटिल का पुणे के पलाश टेक्नोलॉजी एवं रामानुजनगर की कुमारी रिमी सिंह को पुणे के बीएसएफ प्लास्टिक कंपनी में जॉब मिला है। मुख्यमंत्री ने इन्हें नियुक्ति पत्र प्रदान किया। मुख्यमंत्री ने करनापारा विश्रामपुर के प्रिंस कुमार और सीतापुर के हरवंश पैकरा से भी बात की। ये दोनों मोटर मेकेनिक का प्रशिक्षण ले रहे हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वे अपने गांव में खुद का गैराज खोलेंगे। मुख्यमंत्री ने कॉलेज के प्रशिक्षणार्थियों को उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर गृह मंत्री रामसेवक पैकरा, श्रम मंत्री भईया लाल राजवाड़े, लोकसभा सांसद कमलभान सिंह और पूर्व मंत्रीमती रेणुका सिंह भी उपस्थित थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close