छत्तीसगढ़

गरीबों को इलाज के लिए अब नहीं बेचना पड़ेगा जमीन-मकान: डॉ. रमन सिंह

मुख्यमंत्री ने लगभग 92 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का किया लोकार्पण-भूमिपूजन

रायपुर :मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि गरीब परिवारों को अब इलाज के लिए अपनी जमीन और घर-बार बेचना नहीं पड़ेगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू की गई ’आयुष्मान भारत योजना’ योजना से गरीब परिवारों को गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए 5 लाख रूपए तक की सुविधा मिलेगी। योजना में लिवर, हार्ट, कैंसर, ब्रेन ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का इलाज होगा। गरीब परिवारों को मदद के लिए अब किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत नहीं होगी।

डॉ. सिह आज जशपुर जिले के तहसील मुख्यालय पत्थलगांव में अटल विकास यात्रा के दौरान आयोजित विशाल आमसभा को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने आमसभा में लगभग 92 करोड़ रुपए के 199 कार्याें का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जनकल्याणकारी योजना के तहत् लगभग 15 हजार हितग्राहियों को विभिन्न सामग्रियॉं, सहायता राशि के चेक आदि का वितरण भी किया।

मुख्यमंत्री डॉ. सिंह ने आमसभा में कहा कि विकास मामले में जशपुर जिले ने छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में एक नई पहचान बनाई है। कौशल उन्नयन योजना से प्रशिक्षण लेकर यहां के युवा न केवल अपने राज्य बल्कि मुबंई और दिल्ली जैसे महानगरों में भी रोजगार हासिल कर रहे हैं पिछले दो सालों मेें जशपुर के बच्चों ने भी बोर्ड परीक्षा में भी अच्छी कामयाबी पाई है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस अंचल में 5 गुने से भी ज्यादा विकास के कार्य होंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ देश में धान की सबसे ज्यादा कीमत देने वाला राज्य है। आगामी एक नवम्बर से समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी की जाएगी। इस साल धान खरीदी के साथ-साथ बोनस राशि का भुगतान भी साथ-साथ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन सौ रूपए बोनस और 200 रुपए बढ़े हुए समर्थन मूल्य मिलाकर किसानों को इस साल कामन धान 2050 रुपए प्रति क्ंिवटल और पतला धान 2070 रुपए क्विंटल का भुगतान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने एकल बत्ती कनेक्शन वाले 12 लाख परिवारों को फ्लैट रेट पर एग्रीमेंट का विकल्प दिया है, 30 यूनिट से अधिक बिजली की खपत पर इन परिवारों को 100 रूपए मासिक देना होगा। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए संचार क्रांति योजना के अंतर्गत लगभग 40 लाख महिलाओं निःशुल्क स्मार्ट फोन का वितरण किया जा रहा है। विकास यात्रा के दौरान तेंदूपत्ता संग्राहकों को लगभग 750 करोड़ रुपए की बोनस राशि का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत् वर्ष 2022 तक सभी आवासीनों को आवास दिलाने का लक्ष्य है। आमसभा को संसदीय सचिव शिवशंकर पैंकरा ने भी सम्बोधित किया।

इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य रणविजय प्रताप सिंह जूदेव, खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष कृष्ण कुमार राय, लघु वनोपज बोर्ड के अध्यक्ष भरत साय, कुनकुरी विधायक रोहित साय सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close