Big Newsछत्तीसगढ़देश

आयुष्मान भारत योजना :- भर्ती (Recruitment) की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हो जाएगी

1 लाख आयुष्मान मित्रों की जरूरत, 12 वीं पास भी कर सकते है अप्लाई…

रायपुर. केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी आयुष्मान भारत योजना के लिए एक लाख आयुष्मान मित्र (Ayushman Mitra) की भर्ती (Recruitment) की प्रक्रिया 24 सितंबर से शुरू हो जाएगी. सरकार की ओर से चुनी हुई एजेंसियां इन पदों के लिए फेस टू फेस और ऑनलाइन इंटरव्यू शुरू कर देंगी. इस योजना से जुड़े अधिकारियों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, चयनित उम्मीदवारों को नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, मिनिस्ट्री ऑफ आईअी एंड इलेक्ट्रॉनिक्स तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्याम से ट्रेनिंग मुहैयार कराई जाएगी. स्वास्थ्य मंत्रालय को उम्मीद है कि आयुष्मान भारत योजना के तहत आने वाले 5 साल में करीब 10 लाख नौकरियों के मौके पैदा होंगे.

पीएम लिखेंगे 10 करोड़ परिवारों को खत
एक अधिकारी ने बताया कि इस योजना के लाभ पाने के योग्य 10 करोड़ परिवारों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मेदी की ओर से खत भी भेजा जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी झारखंड की राजधान रांची में 25 सितंबर को इस योजना की शुरूआत करेंगे.

क्या होगा आयुष्मान मित्र का काम
आयुष्मान मित्र को सरकारी और निजी अस्पतालों में तैनात किया जाएगा. मरीज की डीटेल चेक करना, उनकी समस्याओं का निवारण करना, उनके बिल को क्लीयर कराने का काम इसी स्वास्य मित्र का होगा. एक तरह से कहें तो मरीजों को इसी स्वास्थ्य मित्र के जरिए ही अस्पतालों में इलाज मिल सकेगा. स्वास्थ्य मित्र के ऊपर एक नोडल अधिकारी होगा.

कितनी होगी सैलरी

कुछ मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि आयुष्मान मित्र को 15 हजार रुपए महीने की सैलरी मिलेगी. लेकिन फैक्ट अभी ये है कि आयुष्मान मित्र के लिए कोई सैलरी तय नहीं की गई है. सैलरी राज्य, शहर और इलाके के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close