देश

पीएम मोदी आज करेंगे बीजापुर से ग्राम स्वराज अभियान की शुरुआत

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को आंबेडकर जयंती के अवसर पर शनिवार को छत्तीसगढ़ के बीजापुर से ‘‘ग्राम स्वराज अभियान’’ और आदिवासियों के सामाजिक आर्थिक विकास से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे. केंद्र ने बाबासाहेब की जयंती 14 अप्रैल से लेकर 5 मई तक देश में ‘ग्राम स्वराज अभियान’ चलाने का निर्णय किया है. इसके तहत एससी, एसटी बहुल गांव में जन कल्याण योजनाओं को तेजी से आगे बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा.
देश में ऐसे करीब 21058 गांव है जहां एससी, एसटी समेत दलितों की आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है. ऐसे में केंद्रीय मंत्रियों एवं भाजपा के जन प्रतिनिधियों से कहा गया है कि वे इन गांवों में शिविरों का आयोजन करें. इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी बीजापुर से करेंगे. इस दिन प्रधानमंत्री के भाषण का सीधा प्रसारण किया जाएगा. प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों समेत भाजपा सांसदों एवं जन प्रतिनिधियों से दलित बहुल गांव में सरकार की सात महत्वपूर्ण जन कल्याण योजनाओं की जानकारी लोगों को देने को कहा है.
इस अभियान के अंतर्गत गरीब कल्याण से जुड़ी उज्ज्वला योजना, मिशन इन्द्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना को शत प्रतिशत लागू करने पर जोर दिया जाएगा. अभियान के तहत 24 अप्रैल पंचायती राज दिवस मनाया जाएगा और राष्ट्रीय एवं ग्राम सभा स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.
इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मध्यप्रदेश के मंडला में संबोधन होगा, जिसका सीधा प्रसारण ग्राम सभाओं में किया जाएगा. इस दिन प्रत्येक गांव में “स्थानीय सरकार निर्देशिका’ (एलजीडी) का ई-लांच किया जाएगा. प्रत्येक ग्राम पंचायत में ग्राम सभा का आयोजन होगा और सार्वजनिक सूचना अभियान आयोजित किए जाएंगे.
दौरे को लेकर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रवास को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं.. पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा में अर्धसैनिक बलों, एसटीएफ, ​डीआरजी और जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है. कार्यक्रम की सुरक्षा में स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवान भी तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि इस दौरान लगभग 10 हजार जवानों को क्षेत्र में तैनात किया गया है. यह जवान नक्सल प्रभावित इस इलाके पर लगातार नजर रखेंगे. अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा सबसे ज्यादा कड़ी की गई है तथा आसपास के करीब 10 किलोमीटर की धुरी में कई स्तर पर सुरक्षा बल के जवान तैनात किए गए हैं.
उन्होंने बताया कि जिले में बम निरोधी दस्ता और अन्य बल के जवान लगातार गश्त कर रहे है और नक्सल विरोधी कार्रवाई तेज कर दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस कमांडो के दस्ते और अन्य पुलिस जवानों को सादी वर्दी में भी तैनात किया गया है. वहीं सीसीटीवी कैमरे, ड्रोन और मानव रहित विमान से भी क्षेत्र में नजर रखी जा रही है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close