खेलमनोरंजन

ऐसी डायट ले रहे हैं विराट जिसे आप भी करना चाहेंगे ट्राय।

दिल्ली. भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली अपनी फिटनेस और खान-पान के बारे में सबसे ज्यादा जागरूक रहने वाले खिलाड़ियों में से हैं. उन्होंने हर उस खाने को अलविदा कह दिया है, जो उनकी फिटनेस या परफॉर्मेंस में बाधा बनती है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कोहली ने चार महीने पहले ही एनिमल प्रोटीन यानी नॉनवेज लेना बंद कर दिया और वह वीगन डाइट को फॉलो कर रहे हैं

आपको बताते हैं कि वीगन डाइट क्या है और क्या हैं इसके फायदे.

वीगन डाइट का सीधा मतलब है पूरी तरह से शाकाहारी भोजन लेना. विराट कोहली ने बताया कि वीगन डाइट एक तरह से प्लांट बेस्ड डाइट है. इसमें सब्जियां, फल, अनाज, बीन्स, हरी सब्जियां, नट्स, सीड्स, टोफू और प्लांड बेस्ड ऑयल शामिल होते हैं. इससे बॉडी को कैलोरी तो मिलती है, लेकिन फैट जमा नहीं होता.

वीगन में फाइबर और प्रोटीन शामिल होते हैं, जो न सिर्फ आपको फिट रखते हैं, बल्कि बीमारियों से भी बचाते हैं. वीगन डाइट मोटापा घटाने में मददगार होता है. इस डाइट में मौजूद प्लांट बेस्ड फूड्स फाइबर से भरपूर होते हैं. ऐसे में, इनका सेवन करने से पेट जल्दी भर जाता है और दिनभर भूख नहीं लगती. इससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं.

इस डाइट से मोटापा घटाने में मदद मिलती है. प्रोटीन और आयरन से भरपूर होने के कारण वीगन डाइट एनर्जी लेवल बढ़ाती है. साथ ही, इससे थकावट महसूस नहीं होती और शरीर को मजबूती भी मिलती है.

एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर फूड्स के कारण इस डाइट को लेने से बॉडी डिटॉक्स होती है, जिससे आप स्वस्थ और हेल्दी रहते हैं.

वीगन डाइट में आपको सैचुरेटेड फैट वाले फूड्स का सेवन कम से कम करना होता है. इससे दिल की बीमारी होने का खतरा कम होता है.

वीगन डाइट में फाइबर अधिक होने के कारण इसका सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को भी मजबूत करता है. इससे आपको आसानी से खाना पचाने में मदद मिलती है.
वीगन डाइट में केला, बादाम और शकरकंद जैसी चीजें भी शामिल होती हैं, जिससे आपको अच्छी नींद आती है. इसके अलावा अनिद्रा से जूझ रहे लोगों को भी यह डाइट फॉलो करनी चाहिए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close