देशविदेश

‘फेसबुक’ अब रोकेगा ‘फेक न्यूज’

दिल्ली. सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक ने भारत में फेक न्यूज को रोकने के अपने प्रयास को विस्तार देते हुए न्यूज एजेंसी एएफपी से हाथ मिलाया है. फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर ऐसी खबरें रोकने के लिए तीसरे पक्ष के तथ्य जांच कार्यक्रम के तहत एएफपी को साथ जोड़ा है. अमेरिकी कंपनी फेसबुक ने यह कदम भारत में अगले साल होने वाले आम चुनावों के मद्देनजर उठाया है.

इससे पहले फेसबुक ने फेक न्यूज रोकने के लिए इस साल अप्रैल में ‘बूम’ के साथ साझेदारी की थी. हाल के वर्षों में फेसबुक पर फर्जी फोटो और वीडियो पोस्ट करने के मामले तेजी बढ़े हैं. इसका चुनावों पर खासा असर पड़ता है. इतना ही नहीं, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने में फेक न्यूज, फोटो और वीडियो आग में घी का काम करते हैं. फेसबुक न्यूज पार्टनरशिप लीड इंडिया के मनीष खंडूरी ने बताया कि हमारा मुख्य उद्देश्य इस तरह की फर्जी सूचनाओं और खबरों पर रोक लगाना है.

इस दिशा में कंपनी ने कई ठोस कदम उठाए हैं और अपने यूजर्स को सावधान करने काम किया है. साथ ही उन्होंने बताया कि फर्जी न्यूज रोकने की दिशा में हम लगातार प्रयास करते रहेंगे. फेसबुक ने भारत की तरह ही अमेरिका, फ्रांस, इटली, नीदरलैंड्स, जर्मनी, मैक्सिको, इ़ंडोनेशिया और फिलीपींस में भी फर्जी खबरों पर विराम लगाने के लिए अभियान चला रखा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close