December 5, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

कानपुर में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया,

रायपुर,

टीम इंडिया ने प्लेइंग-XI में 3 स्पिनर्स और दो तेज गेंदबाजों को जगह दी है। पहले खेलते हुए IND का स्कोर 29 ओवर तक 1 विकेट के नुकसान पर 82 रन है। चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल क्रीज पर। मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें टीम इंडिया का पहला विकेट 7.5वें ओवर में मयंक अग्रवाल के रूप में गिरा। मयंक (13) रन बनाकर जैमीसन की गेंद पर विकेट की पीछे टॉम ब्लंडेल को अपना कैच दे बैठे। दूसरे विकेट के लिए अभी तक गिल और पुजारा 127 गेंदों पर 61 रन जोड़ चुके हैं। गिल 87 गेंदों पर 52 और पुजारा 61 गेंदों पर 15 के स्कोर पर नाबाद है।शुभमन गिल ने 81 गेंदों पर टेस्ट क्रिकेट में अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया। इंग्लैंड दौरे से पहले गिल स्ट्रेस फ्रैक्चर के चलते टीम से बाहर हो गए थे, लेकिन इस टेस्ट में फिफ्टी लगाकर उनकी शानदार वापसी देखने को मिली। युवा ओपनर ने 7 पारियों के बाद 50+ का स्कोर बनाया है। गिल (22 साल 78 दिन) कानपुर में टेस्ट फिफ्टी लगाने वाले दूसरे युवा भारतीय बने। पहले नाम एमएल जससिम्हा (21 साल 288 दिन) का आता है।

तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर टिम साउदी ने शुभमन गिल के खिलाफ LBW की अपील की और अंपायर ने भी गिल को आउट करार दिया। हालांकि, अंपायर के फैसले के तुरंत बाद शुभमन ने रिव्यू लिया और रिप्ले में साफ नजर आया कि गेंद बल्ला पर लगने के बाद गिल के पैड पर लगी थी और इस तरह DRS पर शुभमन गिल को बड़ा जीवनदान मिला। उमेश यादव अपना 50वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं। रचिन रवींद्र NZ के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 282वें खिलाड़ी बने। NZ ने गंवाया बड़ा मौका पारी के सातवें ओवर में केन विलियम्सन ने एजाज पटेल को अटैक पर लगा दिया और अपने पहले ही ओवर में उन्होंने शुभमन गिल को काफी परेशान किया। पहली ही गेंद गिल के बल्ले का किनारे लगते हुए एक टप्पे के साथ पहली स्लीप के पास पहुंची। 5वीं गेंद पर गिल LBW थे, लेकिन उनके खिलाफ न तो गेंदबाज एजाज ने अपील और न ही कीवी टीम के किसी अन्य खिलाड़ी ने। बता दें कि गिल ने आगे बढ़कर गेंद को डिफेंड किया था।

टी20 सीरीज के बाद भारतीय टीम को इस सीरीज के लिए भी फेवरेट माना जा रहा है। वहीं, कीवी टीम की नजरें टी-20 में मिली करारी हार को भुला एक नई शुरुआत करने पर रहेगी। IND: शुभमन गिल, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा, उमेश यादव NZ: टॉम लाथम, विल यंग, केन विलियम्सन (कप्तान), रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (विकेटकीपर), रचिन रवींद्र, टिम साउथी, एजाज पटेल, काइल जैमीसन, विलियम सोमरविले श्रेयस अय्यर भारत के लिए टेस्ट डेब्यू करने वाले 303वें खिलाड़ी बन गए हैं। टॉस से पहले पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने अय्यर को उनकी टेस्ट कैप सौंपी। 26 वर्षीय अय्यर ने साल 2017 में भारत के लिए अपना पहला वनडे और टी-20 मैच खेला था। अब तक खेले 22 वनडे मैचों में उन्होंने 42.79 की औसत के साथ 813 रन और 31 इंटरनेशनल टी-20 मैचों में 27.62 की औसत के साथ कुल 580 रन बनाए हैं।

टॉस से पहले पिच का जायजा लेने पहुंचे कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान अजिंक्य रहाणे नन्हे-मुन्ने क्रिकेट प्रेमी भी पहुंचे ग्रीनपार्क
ग्रीन पार्क में कई वस्तुओं के लिए जाने पर लगाया गया प्रतिबंध टीम इंडिया में नहीं है दिग्गज इस टेस्ट सीरीज के लिए भारतीय टीम के कई स्टार खिलाड़ी नजर नहीं आएंगे। कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा, ऋषभ पंत, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की गैरमौजूदगी में टीम इंडिया मैदान पर नजर आएगी। टीम भी भले ही बड़े नाम न हों, लेकिन टीम में अभी भी चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, आर अश्विन और रवींद्र जडेजा जैसे नाम शामिल हैं। कोहली दूसरे टेस्ट मैच के लिए उपलब्ध रहेंगे।

कानपुर में टीम की कप्तानी का जिम्मा रहाणे के कंधों पर रहेगा। रहाणे की कप्तानी में भारत ने अब तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं और इनमें से 4 में टीम को जीत मिली है। एक मैच ड्रॉ रहा था। विलियम्सन की वापसी से न्यूजीलैंड मजबूत कप्तान केन विलियम्सन की वापसी से न्यूजीलैंड की टीम की बल्लेबाजी में मजबूती आना तय है। विलियम्सन ने तीन टी-20 मैचों की सीरीज से आराम लिया था। विलियम्सन ने इस साल 3 टेस्ट मैच खेले हैं और 88.25 की औसत से 353 रन बनाए हैं। इनमें 1 शतक और 1 अर्धशतक शामिल है। हालांकि इस साल न्यूजीलैंड के बेस्ट बल्लेबाज साबित डेवॉन कोनवे के नहीं होने से न्यूजीलैंड को झटका जरूर लगा है। कोनवे ने 2021 में 3 टेस्ट मैचों में 379 रन बनाए हैं। इनमें 1 शतक और 2 अर्धशतक शामिल हैं। औसत 63.16 का रहा है। WTC चैंपियन है न्यूजीलैंड इस साल जून में भारत और न्यूजीलैंड के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला गया था, जिसे NZ ने भारत को 8 विकेट से जीतकर अपने नाम किया था। पिछले पांच-छह सालों में कीवी टीम ने क्रिकेट के हर एक फॉर्मेट में बहुत ही उम्दा खेल दिखाया है। 2015 और 2019 वनडे वर्ल्ड कप की फाइनलिस्ट, इस साल टी20 विश्व कप की भी रनर-अप रही थी। ऐसे में विलियम्सन एंड कंपनी को इस टेस्ट सीरीज में बिल्कुल भी हल्के में नहीं लिया जा सकता। जीत का चौका जमाने की बारी भारतीय टीम ग्रीन पार्क में हुए पिछले लगातार तीन मैच जीत चुकी है। इस लिहाज से टीम के पास यहां जीत का चौका जमाने का मौका होगा। 2008 में भारत ने यहां साउथ अफ्रीका को 8 विकेट से, 2009 में श्रीलंका को पारी और 144 रन से और 2016 में न्यूजीलैंड को 197 रनों से हराया था।