December 5, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

सांसद श्री राहुल गांधी ने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के आयोजन पर दी बधाई

रायपुर,

संदेश भेजकर छत्तीसगढ़ सरकार की तारीफ़ की

राहुल गाँधी जी ने कहा – आदिवासी कलाकारों को मंच देकर लोगों को प्राचीन संस्कृति और परंपराओं से परिचित कराना सराहनीय है

रायपुर, 28 अक्टूबर 2021//छत्तीसगढ़ में आज से शुरू हुए राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं राज्योत्सव
समारोह के लिए लोकसभा सांसद श्री राहुल गांधी ने बधाई भेजकर छत्तीसगढ़ शासन की सराहना की है। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में कहा है कि आदिवासी कलाकारों को मंच देकर लोगों को आदिवासियों की प्राचीन और परंपरागत संस्कृति से अवगत कराने का यह कदम भारत की अनेकता में एकता के भाव को और मजबूत करेगा।

गौरतलब है कि वर्ष 2019 में छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के आयोजनों की शुरुआत श्री राहुल गांधी ने ही की थी। राज्य में दूसरी बार हो रहे इस वर्ष के आयोजन में वे उपस्थित नहीं हो सके। उन्होंने छत्तीसगढ़ शासन तथा प्रतिभागियों के लिए अपना संदेश भेजकर शुभकामनाएं व्यक्त की हैं। उनके संदेश का वाचन समारोह के उद्घाटन अवसर पर पूर्व राज्यसभा सांसद बी. के. हरिप्रसाद ने किया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने बधाई और शुभकामनाओं के लिए श्री राहुल गांधी के प्रति आभार व्यक्त किया।
संदेश में श्री राहुल गांधी ने कहा है कि हमारे आदिवासी भाई-बहन अपनी विरासत को सहेजने में न केवल सबसे आगे रहे हैं, बल्कि साथ ही वे हमारे प्राचीन ज्ञान को भी संरक्षित कर रहे हैं। आदिवासियों का हर लोक गीत, नृत्य, चित्र, शिल्प एक अलग ही कहानी कहता है। ये कहानियां हमारे पूर्वजों की रोचक और आकर्षक दुनिया का बोध कराती हैं। श्री राहुल गांधी ने संदेश में कहा है – ‘मुझे खुशी है कि छत्तीसगढ़ सरकार आदिवासी संस्कृति, कला और कलाकारों को अपनी पहचान को लोगों की बीच रखने का अवसर दे रही है।’ उन्होंने राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव की सफलता की कामना करते हुए कहा है कि यह आयोजन भारत की अनेकता में एकता के भाव को संजोये रखते हुए उसे और मजबूती प्रदान करेगा।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव-छत्तीसगढ़ राज्योत्सव 2021

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव-छत्तीसगढ़ राज्योत्सव-2021 के शुभारंभ समारोह में देश के 27 राज्य, 06 केन्द्र शासित प्रदेशों और 7 देशों से आए नर्तक दल के कलाकारों ने पूरे जोश और उत्साह के साथ आकर्षक मार्च पास्ट का प्रदर्शन किया।

 

शुभारंभ समारोह के मुख्य अतिथि झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन के साथ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भपूेश बघेल, पूर्व राज्य सभा सदस्य श्री बी.के. हरिप्रसाद, यूगांडा और पेलेस्टाइन के कांउंसलर और अन्य अतिथियों ने गौर मुकुट और वाद्यय यंत्र मांदर धारण कर इस महोत्सव में शामिल कलाकारों

का उत्साह वर्धन किया।

राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव एवं राज्योत्सव 2021’ का भव्य शुभारंभ

झारखंड के मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दीप प्रज्जवलित कर किया शुभारंभ

27 राज्यों, 6 केन्द्रशासित प्रदेशों के साथ ही 07 देशों के एक हजार से अधिक कलाकार हुए शामिल

 


 

कलाकारों के मार्च पास्ट के साथ समारोह की भव्य शुरूआत

मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने आज यहां छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के र्साइंस कॉलेज मैदान में ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ एवं ’राज्योत्सव 2021’ का दीप प्रज्जवलित कर शुभारंभ किया। समारोह की अध्यक्षता छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कार्यक्रम की।

रायपुर के साइंस कॉलेज मैदान में 28 अक्टूबर से एक नवंबर तक आयोजित होने वाले ‘राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव’ एवं ’राज्योत्सव 2021 समारोह में देश के 27 राज्यों और 6 केन्द्रशासित प्रदेशों के कलाकारों के साथ ही 07 देशों के नाइजीरिया, उजबेकिस्तान, श्रीलंका, यूगांडा, स्वाजीलैण्ड, मालदीप, पेलेस्टाइन और सीरिया से आए विदेशी कलाकार अपनी छटा बिखेरेंगे।