October 28, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

छत्तीसगढ़ के ऑनलाईन पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम को मिला राष्ट्रीय एलेट्स इनोवेशन अवार्ड

पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए लागू किया गया है ‘आभार आपकी सेवाओं का‘ ऑनलाईन पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम

‘ई-गवर्नेंस इनिशिएटिव फॉर गवर्नमेंट सर्विस डिलिवरी‘ श्रेणी में प्रदान किया गया अवार्ड

मुख्यमंत्री ने वित्त विभाग और कोष लेखा एवं पेंशन संचालनालय के अधिकारियों-कर्मचारियों को दी बधाई और शुभकामनाएं

रायपुर : छत्तीसगढ़ शासन के वित्त विभाग द्वारा राज्य के पेंशनरों के पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए संचालित आनलाईन पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम ‘आभार आपकी सेवाओं का‘ राष्ट्रीय स्तर पर एलेट्स एनोवेशन अवार्ड (Elets Innovations Award) से सम्मानित किया गया है। एलेट्स टेक्नोमीडिया प्राईवेट लिमिटेड द्वारा ‘ई-गवर्नेंस इनिशिएटिव फॉर गवर्नमेंट सर्विस डिलिवरी‘ श्रेणी में यह अवार्ड प्रदान किया गया है। नई दिल्ली में आज शाम वर्चुअल रूप से आयोजित समारोह में एलेट्स टेक्नोमीडिया प्राईवेट लिमिटेड के संस्थापक, सीईओ एवं एडीटर इन चीफ श्री डी. रवि गुप्ता द्वारा संचालक कोष, लेखा एवं पेंशन छत्तीसगढ़, रायपुर श्री नीलकंठ टीकाम (आईएएस) को वर्चुअल माध्यम से अवार्ड प्रदान किया गया। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने इस उपलब्धि के लिए वित्त विभाग और कोष, लेखा एवं पेंशन संचालनालय के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ राज्य के पेंशनरों के पेंशन प्रकरणों के त्वरित निराकरण के लिए मई 2018 से राज्य में ‘आभार आपकी सेवाओं का‘ ऑनलाईन पेंशन मैनेजमेंट सिस्टम लागू किया गया है। यह एक एकल खिड़की तंत्र (सिंगल विन्डो सिस्टम) के रूप में ई-गर्वनेंस की अवधारणा के अंतर्गत पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से विकसित किया गया है। इस व्यवस्था अंतर्गत पेंशन प्रकरणों के निराकरण हेतु समस्त आवश्यक दस्तावेज (सेवा पुस्तिका को छोड़कर) ऑनलाईन प्रस्तुत किये जाते हैं एवं डिजिटल हस्ताक्षर युक्त पी.पी.ओ/जी.पी.ओ./सी.पी.ओ जारी किये जाते हैं। बैंको को पेंशन भुगतान हेतु भी समस्त दस्तावेज कोषालयों द्वारा ऑनलाईन बैंक को प्रेषित किये जाते है। इस व्यवस्था के लागू होने के फलस्वरूप प्रथम पेंशन भुगतान हेतु पेंशनरों की भौतिक उपस्थिति की अनिवार्यता समाप्त कर दी गई है।

पेंशनरों को पेंशन संबंधी जानकारी प्रदाय करने की दृष्टि से ‘आभार आपकी सेवाओं का’ पोर्टल पर ‘पेंशनर लॉग इन कार्नर’ की सुविधा उपलब्ध है, जिसके माध्यम से प्रकरण की स्थिति ज्ञात की जा सकती है एवं पेंशन संबंधी शिकायतें ऑनलाईन दर्ज की जा सकती है। पेंशनर हेतु ई-कोष लाईट ऐप में पेंशनर कार्नर विकसित किया गया है जिसके माध्यम से पी.पी.ओ/जी.पी.ओ./सी.पी.ओ. एवं परिचय पत्र की डिजिटल प्रति डॉउनलोड करने की सुविधा पेंशनरों को प्रदाय की गई है। साथ ही पेंशनर को पेंशन प्रक्रिया के प्रत्येक चरण की जानकारी ‘एसएमएस‘ के माध्यम से उपलब्ध करायी जा रही है। आभार लागू होने से अब तक कुल 27 हजार 231 पेंशनरों को इस व्यवस्था से लाभ दिलाया गया है।