December 5, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

बीकानेर में एक 65 वर्षीय महिला में मिला डेल्टा प्लस वेरिएंट, उसे लग चुकी हैं वैक्सीन की दोनों डोज

देश में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से पहले इसका डेल्टा प्लस वेरिएंट चिंता का सबब बना हुआ है. भारत में पहली बार मिले डेल्टा वेरिएंट को कोरोना की दूसरी लहर के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. अब इस डेल्टा प्लस वेरिएंट को भी बेहद खतरनाक बताया जा रहा है जो देशभर में तेजी से पांव पसार रहा है. राजस्थान में भी कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मामला सामने आया है.

यहां बीकानेर में एक 65 वर्षीय महिला में इसकी पुष्टि हुई है. खास बात ये है कि इस महिला को वैक्सीन की दोनों डोज दी जा चुकी थी और वो कोरोना से रिकवर भी हो चुकी है. कोरोना पॉजिटिव इस महिला का सैम्पल 30 मई को जीनोम सिक्वेंसिंग (genome sequencing) के लिए पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) में भेजा गया था. अब शुक्रवार को आई टेस्ट रिपोर्ट में महिला के सैम्पल में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है.

बीकानेर के चीफ मेडिकल एंड हेल्थ ऑफिसर डॉक्टर ओपी चहर ने बताया, “यहां एक 65 वर्षीय महिला में डेल्टा प्लस वेरिएंट की पुष्टि हुई है. वो कोविड इन्फ़ेक्शन से रिकवर हो चुकी हैं.” साथ ही उन्होंने बताया कि, “ये राज्य में डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला मामला है. महिला में इसके कोई लक्षण नहीं थे और उसे कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं.”

साथ ही डॉक्टर ओपी चहर ने बताया कि, ये महिला बीकानेर के बंगला नगर इलाके में रहती है और यहां उसके घर के आसपास रहने वाले सभी लोगों का सैम्पल टेस्ट के लिए ले लिया गया है. साथ ही इस क्षेत्र के जो भी लोग पिछले एक महीने पॉजिटिव आए हैं उनका सैम्पल लेकर दोबारा जांच के लिए भेजा जाएगा.