January 21, 2022

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान 3.30 बजे:UP, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में होने हैं चुनाव

रायपुर,

देश के पांच राज्यों में इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है। चुनाव आयोग शनिवार दोपहर 3.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करके उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा। इन सभी राज्यों में विधानसभाओं का कार्यकाल अगले दो से तीन महीने में पूरा हो रहा है

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में 6 से 8 चरण में, जबकि पंजाब में 3 चरण में चुनाव कराने की योजना है। उत्तराखंड और गोवा में एक ही चरण में, जबकि मणिपुर में 2-2 चरण में चुनाव कराए जाने की तैयारी की गई है।

शुक्रवार को ही बढ़ाई चुनाव खर्च की सीमा
चुनाव आयोग (ECI) ने शुक्रवार को ही कैंपेनिंग के लिए कैंडिडेट्स के खर्च की सीमा बढ़ाई थी। अब लोकसभा चुनाव के दौरान कैंडिडेट्स अपने पार्लियामेंट्री एरिया में साल 2014 में तय किए गए 70 लाख रुपए के बजाय 95 लाख रुपए और 54 लाख रुपए के बजाय 75 लाख रुपए खर्च कर पाएंगे।

इसी तरह, विधानसभा चुनाव के दौरान भी 28 लाख रुपए की जगह 40 लाख रुपए और 20 लाख रुपए की बजाय 28 लाख रुपए खर्च कर पाएंगे। आयोग ने यह खर्च सीमा अपनी एक कमेटी की सिफारिशों के आधार पर बढ़ाई है।

पंजाब में दो बड़े सियासी गठबंधनों के बीच कड़ा मुकाबला… पढ़िए पूरी खबर..

कोरोना की तीसरी लहर के बीच चुनाव कराना इलेक्शन कमीशन के लिए भी बड़ी चुनौती है।
वैक्सीनेटेड लोगों को ही बूथ में एंट्री दी जा सकती है


कोरोना के बीच चुनाव में मतदान केंद्रों पर वैक्सीन की दोनों डोज नहीं लगवाने वालों की एंट्री बंद की जा सकती है। हालांकि, अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है। इसके लिए गुरुवार को चुनाव आयोग और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच हुई मीटिंग में चर्चा की गई। इस मीटिंग में देश में बढ़ते कोरोना मामलों के कारण बने हालात का पूरा एनालिसिस किया गया। साथ ही इस दौरान चुनाव कराने के संभावित असर पर मंथन किया गया। स्वास्थ्य सचिव ने आयोग को देश में कोविड के हालात के बारे में जानकारी दी थी। ​​​​

चुनावी राज्यों में कम वैक्सीनेशन भी चिंता की वजह,