May 17, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

स्वाथ्य विभाग के जज्बा को सलाम, सुरक्षित व सफल प्रसव से माँ और नवजात को मिली नई जिंदगी

राधेश्याम सोनवानी, रितेश यादव

जिला हॉस्पिटल में फिर गूंजी किलकारी

कोरोना संक्रमित महिला ने स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया

गरियाबंद -: ज़िले को स्वाथ्य अमला के बेहतर सेवाओं से कोरोना के मरीजों का दिन रात उपचार कर रहे हैं। इसके सुखद परिणाम भी मिले है, जिले में कोरोना मरीजों के लगभग 80 प्रतिशत मरीज स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं। इस दौरान कई बार गर्भवती महिलाएं भी कोरोना से संक्रमित होकर उपचार हेतु यहाँ भर्ती होती है। ऐसे में डाक्टरों और स्वास्थ्य अमला पर दोहरी जिम्मेदारी होती है। एक तो महिला को कोविड से मुक्त करना और सुरक्षित प्रसव कराना ताकि दोनो को नया जीवन मिल सके ।
गरियाबंद स्वास्थ्य विभाग ने इसे चुनौती के रुप में स्वीकार करते हुए अपनी सेवाएं दी है । फलस्वरूप ज़िले में आठवी सफल डिलीवरी हो चुकी है।

कल जिला हॉस्पिटल गरियाबंद में ऐसे ही सुखद किलकारी एक बार फिर गूंजी । फिंगेश्वर विकासखंड अंतर्गत ग्राम बरभाठा की 24 वर्षीय अनिता यादव जो खुद कोरोना संक्रमित थी,एक स्वस्थ बच्ची को जन्म दिया । मां और बच्चे दोनों पूरी तरह से स्वस्थ हैं। स्वास्थ्य विभाग की डीपीएम डॉ रीना ने बताया कि जिले में यह कोरोना संक्रमित महिला से आठवी सफल और सुरक्षित प्रसव है । सुरक्षित प्रसव के पश्चात हॉस्पिटल के नर्स, स्टाफ और डॉक्टर ने खुशी जाहिर करते हुए अनिता और उनके परिवार को बधाई दी है । ज्ञात है कि विगत 26 अप्रैल को भी गरियाबंद ग्राम कोचबाय की ममता कश्यप, 29 अप्रेल को मैनपुर की रूखमणी ध्रुव तथा 1 मई को छुरा पाटसिवनी की भुनेश्वरी सोरी द्वारा भी स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया गया है । इस तरह जिला हॉस्पिटल और डेडीकेटेड हॉस्पिटल गरियाबंद में कोरोना संक्रमित महिला की यह आठवी सफल डिलीवरी है। इससे ड्यूटी में तैनात समस्त स्टाफ उत्साहित है। सुरक्षित प्रसव में डॉ अजय जांगड़े, डॉ मयंक देवांगन एवं स्टाफ नर्स सनत मंडावी,प्रतीक्षा यादव एवं पूजा साहू की विशेष भूमिका रही ।