January 21, 2022

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है,

रायपुर,

 मैच की शुरुआत टीम इंडिया के टॉस जीतकर बैटिंग करने के साथ हुई। चोटिल इशांत शर्मा के जगह पर मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा से स्थान पर जयंत यादव और अजिंक्य रहाणे की जगह कप्तान विराट कोहली की प्लेइंग-XI में वापसी हुई। वहीं, NZ ने केन विलियम्सन की जगह डेरिल मिचेल को टीम में शामिल किया है। 19 ओवर तक IND का स्कोर बिना किसी नुकसान के 54 रन है। 14वां ओवर फेंक रहे एजाज पटेल की चौथी गेंद की मयंक अग्रवाल ने भारतीय पारी का पहला छक्का लगाया।

आज होगा 78 ओवर का खेल
मैच का टॉस 9 बजे होना था, लेकिन खराब आउटफील्ड के चलते टॉस में देरी हुई। 11:30 टॉस हुआ और मैच की पहली गेंद 12 बजे फेंकी गई। मैच का पहले सेशन खराब आउटफील्ड के नाम रहा। अब दूसरा सत्र 12 बजे से 2:40 तक खेला जाएगा। वहीं, तीसरा सेशन दोपहर 3 से 5:30 के बीज होगा। पहले दिन करीब 78 ओवर को खेल खेला जाएगा।

भारत के 3 खिलाड़ी हुए बाहर
कानपुर टेस्ट के अंतिम दिन फील्डिंग के दौरान तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की उंगलियों में चोट लग गई है, जिसके चलते वह दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं। वहीं, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को पहले टेस्ट के दौरान दाहिने हाथ में चोट लग गई थी। स्कैन कराने के बाद पता चला कि उनके कंधे में सूजन है। उन्हें आराम की सलाह दी गई है। जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को बाएं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव है। तीनों इस टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं। कीवी कप्तान केन विलियम्सन भी कोहनी में चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर टॉम लाथम टीम की कप्तानी करेंगे। पहले टेस्ट के ड्रॉ होने के बाद दोनों टीमों की नजरें मुंबई में अच्छा प्रदर्शन कर सीरीज जीतने पर रहेंगी। मुंबई टेस्ट से भारतीय कप्तान विराट कोहली की भी प्लेइंग-XI में वापसी होने जा रही है। हालांकि, पहले दिन बारिश की संभावना जताई जा रही है और रिपोर्ट्स की मानी जाए तो पहले दिन का पूरा खेल बारिश के चलते खराब हो सकता है।

2003 में दोनों टेस्ट हुए थे ड्रॉ
पिछली बार साल 2003 में भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज के दोनों मैचों में कम से कम एक मुकाबला जीतने में असफल रही थी। उस सीरीज के दोनों मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे।

ये भी अनोखी बात
इंटरनेशनल क्रिकेट में ये भी कम ही देखने को मिलता है, जब दो विपक्षी खिलाड़ी एक मैच में खेल रहे हैं और दोनों का जन्म एक ही शहर में हुआ हो। श्रेयस अय्यर का जन्म मुंबई में हुआ है और न्यूजीलैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर अजाज पटेल भी मुंबई में ही जन्मे हैं।

वानखेड़े में 9 साल से नहीं हारा भारत
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने कुल 25 टेस्ट खेले हैं और 11 में जीत दर्ज की है और 7 में टीम को हार मिली है। 2016 में आखिरी बार इस मैदान पर कोई टेस्ट मैच खेला गया था, तब भारतीय टीम ने इंग्लैंड को पारी और 36 रनों से हराया था। खास बात ये है कि भारतीय टीम इस मैदान पर पिछले 9 सालों से अजेय है। आखिरी बार साल 2012 में इंग्लैंड ने ही भारत को 10 विकेट से मात दी थी। न्यूजीलैंड की बात करें तो कीवी टीम वानखेड़े में सिर्फ दो टेस्ट खेले हैं। इस दौरान टीम ने 1 मैच जीता है और 1 हारा है। NZ ने इस मैदान पर टेस्ट में साल 1988 में 136 रनों से जीत हासिल की थी।

कोहली को शतक का इंतजार
फैंस के लिए अच्छी खबर ये हैं कि इस निर्णायक टेस्ट मैच से कैप्टन कोहली की वापसी होने जा रही है। कोहली ने भले ही पिछले 2 सालों से इंटरनेशनल क्रिकेट में शतकीय पारी न खेली हो, लेकिन मुंबई के वानखेड़े में उनका बल्ला खूब आग उगलता है। इस मैदान पर उन्होंने 72.17 की औसत के साथ 4 मैचों में कुल 433 रन बनाए हैं। विराट अगर इस मैच में शतक लगाने में कामयाब रहे, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर (100) के बाद संयुक्त रूप से रिकी पोंटिंग (71) के साथ दूसरे पायदान पर आ जाएंगे।

दोनों टीमें-

IND: मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।NZ: टॉम लाथम (c), विल यंग, डेरिल मिचेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल।