January 21, 2022

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

IND vs NZ वानखेड़े टेस्ट LIVE : 13 पारियों के बाद मयंक ने जड़ा शतक, टीम इंडिया 207/4; पुजारा-कोहली 0 पर आउट

रायपुर,

भारत और न्यूजीलैंड के बीच शुक्रवार से दूसरा टेस्ट मैच शुरू हो गया है। मैच की शुरुआत टीम इंडिया के टॉस जीतकर बैटिंग करने के साथ हुई। चोटिल इशांत शर्मा की जगह पर मोहम्मद सिराज, रवींद्र जडेजा के स्थान पर जयंत यादव और अजिंक्य रहाणे की जगह कप्तान विराट कोहली की प्लेइंग-XI में वापसी हुई। वहीं, NZ ने केन विलियम्सन की जगह डेरिल मिचेल को टीम में शामिल किया है। 65 ओवर तक IND का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 207 रन है। मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें

13 पारियों के बाद आया शतक
मयंक अग्रवाल ने 196 गेंदों पर अपने टेस्ट करियर का चौथा शतक पूरा किया। उन्होंने 13 पारियों के बाद शतकीय पारी खेली। बता दें कि खराब फॉर्म के चलते मयंक को ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद प्लेइंग-XI से ड्रॉप कर दिया गया था और कानपुर टेस्ट से उन्होंने वापसी की। न्यूजीलैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में भी उनका प्रदर्शन फिका रहा था, लेकिन आज मयंक ने फॉर्म में वापसी करते हुए बढ़िया शतक जमाया।

मयंक ने भारत में चौथी बार 50+ का स्कोर बनाया और हर बार उसको शतक में बदलने में सफल रहे।
वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में मयंक का ये चौथा शतक रहा।
मयंक अग्रवाल ने अपनी 24वीं टेस्ट पारी में चौथा शतक पूरा किया।
अय्यर नहीं खेल सके बड़ी पारी
कानपुर में यादगार डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर पहली पारी में 18 के स्कोर पर एजाज पटेल की गेंद पर आउट होकर मैदान से बाहर लौटे। आउट होने से पहले उन्होंने ओपनर मयंक अग्रवाल के साथ चौथे विकेट के लिए 106 गेंदों पर 80 रन जोड़े।

कोहली ने DRS पर गंवाया विकेट
पुजारा को आउट करने के बाद एजाज पटेल ने 29वें ओवर की आखिरी गेंद पर भारतीय कप्तान विराट कोहली को शून्य पर आउट कर टीम इंडिया को बड़ा झटका पहुंचाया। अंतिम गेंद पर कोहली के खिलाफ भी LBW की अपील हुई और अंपायर ने भी आउट करार दिया। भारतीय कप्तान ने रिव्यू लिया क्योंकि उनके अनुसार बल्ले का अंदरूनी किनारा लगकर गेंद पैड पर लगी थी। रिप्ले में दिखा कि बॉल बैट-पैड पर एक साथ लगी थी और कोहली 0 पर आउट हुए। हालांकि अंपायर के फैसला सुनाने के बाद वह काफी गुस्से में नजर आए। मैदान से बाहर जाते समय उन्होंने जोर से बल्ला भी जमीन पर पटका।

 

विराट कोहली 14वीं बार टेस्ट फॉर्मेट में शून्य पर आउट हुए।
बतौर कप्तान कोहली 10वीं शून्य पर आउट होकर पवेलियन लौटे।
इस साल विराट कोहली चौथी बार जीरो पर आउट हुए।
बतौर कप्तान कोहली छठी बार घरेलू सरजमीं पर 0 पर आउट हुए।

पुजारा शून्य पर आउट
29वां ओवर फेंक रहे एजाज पटेल की पहली गेंद पर पुजारा के खिलाफ LBW की अपील हुई जिसे अंपायर ने नकार दिया। कीवी टीम ने DRS लिया। बॉल ट्रैकिंग में दिखा कि गेंद लेग स्टंप को मिस कर रही थी, इसलिए यह नॉट आउट ही रहेगा और कीवी टीम ने रिव्यू गंवाया। मगर इसके बाद अगली ही गेंद पर एजाज ने पुजारा को बोल्ड कर भारत को दूसरा झटका पहुंचाया।

एजाज के खाते में आया पहला विकेट
टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत की शुरुआत बढ़िया रही। पहले विकेट के लिए शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने 80 रन जोड़े। एजाज पटेल ने इस पार्टनरशिप पर ब्रेक लगाया। उन्होंने गिल (44) को पहली स्लिप में रॉस टेलर के हाथों कैच आउट कर कीवी टीम को पहली कामयाबी दिलाई।

मयंक अग्रवाल और शुभमन गिल ने पहली बार 50+ की पार्टनरशिप की है।
पुजारा 10वीं बार टेस्ट क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए।
पुजारा तीसरे नंबर पर खेलते हुए 8वीं बार शून्य पर आउट हुए।
चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 41 पारियों से शतक नहीं लगाया है।
चेतेश्वर पुजारा ने पिछली 41 पारियों से शतक नहीं लगाया है।

नंबर 3 और 4 शून्य पर आउट
भारत की पहली पारी में पुजारा और कोहली शून्य पर आउट हुए। भारतीय क्रिकेट इतिहास में ये सिर्फ तीसरा ऐसा मौका रहा, जब एक ही पारी में तीसरे और चौथे नंबर पर खेलने पर बल्लेबाज शून्य पर आउट हुआ हो। इससे पहले साल 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर टेस्ट में पॉली उमरीगर और विजय हजारे जीरो पर आउट हुए थे, जबकि 1994 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वानखेड़े टेस्ट में नयन मोंगिया और विनोद कांबली जीरो पर पवेलियन लौटे थे।

दो टेस्ट मैचों की सीरीज में चार कप्तान
132 सालों में पहली बार है जब दो मैचों की टेस्ट सीरीज में चार कप्तान शामिल हुए हैं। पहली बार ये 1889 में हुआ था। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट सीरीज के दौरान चार कप्तान बने थे। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ओवेन डुनेल और विलियम मिल्टन थे तो वहीं, इंग्लैंड के कप्तान ऑब्रे स्मिथ और मोंटी बोडेनहुई थे। उस समय इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था।

अब भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में 132 सालों बार ये संयोग आया है। पहले टेस्ट मैच में भारत के लिए अजिंक्य रहाणे और न्यूजीलैंड के लिए केन विलियम्सन कप्तान थे। वहीं, दूसरे टेस्ट में दोनों खिलाड़ी चोट के कारण टीम से बाहर हो गए हैं। सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत के कप्तान विराट कोहली और न्यूजीलैंड के कप्तान टॉथ लाथम हैं।

भारत के 3 खिलाड़ी हुए बाहर
कानपुर टेस्ट के अंतिम दिन फील्डिंग के दौरान तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की उंगलियों में चोट लग गई है, जिसके चलते वह दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं। वहीं, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को पहले टेस्ट के दौरान दाहिने हाथ में चोट लग गई थी। स्कैन कराने के बाद पता चला कि उनके कंधे में सूजन है। उन्हें आराम की सलाह दी गई है। जबकि उपकप्तान अजिंक्य रहाणे को बाएं हैमस्ट्रिंग में खिंचाव है। तीनों इस टेस्ट के लिए पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं।

कीवी कप्तान केन विलियम्सन भी कोहनी में चोट के चलते दूसरे टेस्ट से बाहर हो गए हैं। उनके स्थान पर टॉम लाथम टीम की कप्तानी करेंगे।