January 21, 2022

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

फिल्म 83 में कपिल की वो अनदेखी पारी:पहले बैटिंग के दौरान 5 विकेट गिरे, तब कपिल नहा रहे थे

रायपुर,

 

भारत ने 1983 में पहली बार वर्ल्ड कप जीता था। इस जीत की कहानी को निर्देशक कबीर खान लेकर आ रहे हैं। फिल्म के ट्रेलर में कैप्टन कपिल देव की उस पारी की भी झलकी दिखाई गई है, जिसे आज तक कोई नहीं देख पाया है। कपिल देव ने जिम्बाव्बे के खिलाफ 175 रन बनाए थे। इस पारी की वीडियो रिकॉर्डिंग नहीं हो पाई थी और ना ही इस मैच को लोग रेडियो पर सुन पाए थे।

उस समय इंग्लैंड में वर्ल्ड कप BBC लाइव कर रहा था। जिम्बाब्वे वाले मुकाबले के दिन BBC ने हड़ताल कर दी थी। इस कारण कपिल की ऐतिहासिक पारी को कोई नहीं देख पाया था। फिल्म के ट्रेलर में उसे बड़े शानदार ढंग से दिखाया गया है। फिल्म में कपिल के किरदार में रणवीर सिंह हैं।

नहा रहे थे कपिल आनन-फानन में मैदान पर पहुंचे

1983 के वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया का करो या मरो का मुकाबला था। अगर भारत ये मैच हार जाती तो विश्व कप से बाहर हो जाती। टीम इंडिया ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। टीम को शुरुआत में जोरदार झटके लगे।

17 रन तक टीम के पांच बल्लेबाज आउट हो गए थे। इसके बाद कपिल देव बल्लेबाजी करने आए और 138 गेंदों में नाबाद 175 रन जड़ दिए। उन्होंने इस दौरान 16 चौके और 6 छक्के लगाए। जब भारतीय टीम बल्लेबाजी करने गई तो कपिल नहाने गए थे। जब तब उन्होंने साबुन लगाया टीम के 5 विकेट गिर गए थे। इसी कहानी को फिल्म के ट्रेलर में फिल्माया गया है।

मेरी टीम की कहानी: कपिल देव

कपिल देव ने खुद भी फिल्म का ट्रेलर सोशल मीडिया पर शेयर कर लिखा, “मेरी टीम की कहानी।” ट्रेलर देख आप अंदाजा लगा सकते हैं कि विदेशी धरती पर पहले हमारे प्‍लेयर्स ने अपनी इज्जत और देश का अभिमान बढ़ाने के लिए कितनी मेहनत की थी। ट्रेलर को देख फैंस फिल्म को हिट बता रहे हैं।

फिल्म में रणवीर और दीपिका के अलावा ताहिर राज भसीन, जीवा, साकिब सलीम, जतिन सरना, चिराग पाटिल, दिनकर शर्मा, निशांत दहिया, हार्डी संधू, साहिल खट्टर, अम्मी विर्क, आदिनाथ कोठारे, धैर्य करवा, आर बद्री और पंकज त्रिपाठी भी फिल्म में अहम किरदारों में नजर आएंगे।