July 26, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

जगन्नाथ रथ यात्रा लाइव : पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा कर्फ्यू के बीच बिना श्रद्धालुओं के शुरू हुई

ओड‍िशा की धार्मिक नगरी पुरी में लगातार दूसरी बार बिना श्रद्धालुओं की मौजूदगी के भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा कर्फ्यू के बीच निकाली जा रही है. यात्रा के पहले ही जिला प्रशासन ने रविवार रात 8:00 बजे से दो दिन के लिए कर्फ्यू लागू कर दिया. पवित्र रथों को आज सोमवार अपराह्न तीन बजे रवाना किया जाएगा.

ओडिशा: पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा आज निकाली जाएगी। कोरोना महामारी की वजह से श्रद्धालुओं के बिना ही रथ यात्रा निकाली जाएगी।

प्रशासन ने श्री जगन्नाथ मंदिर से श्री गुंडिचा मंदिर के बीच तीन किलोमीटर लंबे ग्रांड रोड पर प्रतिबंध लागू किया है, जहां मेडिकल इमरजेंसी के अलावा अन्य सभी गतिविधियों पर रोक रहेगी.

वहीं, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रथयात्रा को लेकर बधाई और शुभकामना संदेश दिए हैं.

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने रथयात्रा के अवसर पर देशवासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं हैं. राष्‍ट्रपति ने ट्वीट कर कहा है, ”भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों, विशेष रूप से ओडिशा में सभी श्रद्धालुओं को मेरी हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। मैं कामना करता हूँ कि प्रभु जगन्नाथ के आशीर्वाद से सभी देशवासियों का जीवन सुख,समृद्धि और स्वास्थ्य से परिपूर्ण बना रहे.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा है, ” रथ यात्रा के विशेष अवसर पर सभी को बधाई. हम भगवान जगन्नाथ को नमन करते हैं और प्रार्थना करते हैं कि उनका आशीर्वाद सभी के जीवन में अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि लाए.

कोविड महामारी के वर्तमान हालात के मद्देनजर इस वार्षिक धार्मिक आयोजन के सहज संचालन के लिए कम से कम 65 दस्तों की तैनाती की गई है. प्रत्येक दस्ते में 30 जवान शामिल हैं.

पुरी के जिलाधिकारी समर्थ वर्मा ने कहा कि लोगों से अपील की गई है कि वे कर्फ्यू की अवधि के दौरान रविवार आठ बजे से मंगलवार रात आठ बजे तक घरों से नहीं निकलें और ग्रांड रोड पर भीड़ एकत्र नहीं करें. उन्होंने कहा कि लोग अपने टीवी पर इस उत्सव का आनंद ले सकते हैं और सरकार ने इस बाबत प्रबंध किए हैं.