July 26, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

हज यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, 23 जून तक चलेगा रजिस्ट्रेशन

सऊदी अरब सरकार ने पिछले साल की तरह इस बार भी सिर्फ देश के नागरिकों को ही हज की इजाजत दी है. इस साल हज यात्रा के लिए तीन पैकेज को मंजूर किया गया है. लोग हज के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. महिलाएं भी बिना मेहराम (साथ में किसी पुरुष यात्री के बिना) रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं.

अरब न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल के लिए हज के लिए रजिस्ट्रेशन का काम रविवार दोपहर से शुरू हो गया. सऊदी अरब सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि इस साल भी 2020 की तरह सिर्फ सऊदी अरब के नागरिक ही हज कर सकेंगे. ये रजिस्ट्रेशन 23 जून को रात 10 बजे तक जारी रहेगा. पहले आवेदन करने वालों के लिए कोई वरीयता नहीं है. तीन पैकेज के लिए कीमत 16,560.50 सऊदी रियाल (करीब सवा तीन लाख रुपए), 14,381.95 सऊदी रियाल (2.80 लाख रुपए) और 12,113.95 सऊदी रियाल (2.36 लाख रुपए) रखी गई है. इन पर वैट (वैल्यू एडेड टैक्स) अलग से जुड़ेगा.

हज और उमरा मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, लोगों को बसों में पवित्र स्थल तक ले जाएगा. हर वाहन में अधिकतम 20 यात्री ही होंगे. हज यात्रियों को मीना में तीन वक्त का खाना और अराफात में नाश्ता और दोपहर का खाना उपलब्ध कराया जाएगा. मुजादलिफा में रात का भोजन दिया जाएगा. मक्का के बाहर से यात्रियों को खाना लाने की इजाजत नहीं होगी.

एक बार आवेदन स्वीकार हो जाने के बाद आवेदक को आगे की पूछताछ के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर दिया जाएगा. आवेदक के कोविड-19 स्टेट्स (पूरी तरह वैक्सीनेटेड या वैक्सीन की एक खुराक या रिकवरी के बाद वैक्सीनेटेड) को सुनिशचित करने के बाद उसे पेमेंट डिटेल्स के साथ टेक्स्ट मैसेज भेजा जाएगा. मंत्रालय की ओर से ये भी साफ किया गया है कि हज के लिए रजिस्ट्रेशन का ये मतलब नहीं है कि हज यात्रा के लिए अनुमति मिल गई है.

मंत्रालय ने कहा है कि ‘हज परमिट तभी जारी किया जाएगा जब कोई आवेदन सभी स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों और अन्य नियमों को पूरा करता होगा. अगर कहीं कोई उल्लंघन पाया जाता है तो मंत्रालय के पास किसी भी वक्त आवेदन को रद्द करने का अधिकार है.’ हज के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को सुनिश्चित करना चाहिए कि उसने बीते 5 साल में हज यात्रा नहीं की है. इसके अलावा उसे कोई गंभीर बीमारी नहीं है और न ही वो कोविड-19 से संक्रमित है.

शनिवार को सऊदी अरब सरकार ने साफ किया था कि इस साल सिर्फ विदेश से किसी को हज की इजाजत नहीं होगी. केवल सऊदी अरब से ही 60,000 यात्री इस बार हज कर सकेंगे. हज यात्रा के लिए आवेदक की उम्र 18 से 65 साल के बीच होनी चाहिए. हज यात्रा के लिए आवेदनों को छांटने का काम 25 जून से शुरू होगा. मंत्रालय के एक ट्वीट मे कहा गया है कि आवेदक को पैकेज चुनने के तीन घंटे के भीतर ही भुगतान करना होगा जिससे कि आवेदन रद्द होने से बचा जा सके.