January 21, 2022

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

बिना मास्क घूमने वालों पर नियमित रूप से करें कार्यवाही : कलेक्टर श्री सौरभ कुमार

रायपुर,

 

होम आइसोलेशन की जानकारी नहीं देने वालो पर होगी कार्रवाई

होम आइसोलेशन,नियंत्रण कक्ष,कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग या कोरोना नियंत्रण के लिए लगी ड्यूटी वाले तत्काल अपनी उपस्थिति दर्ज कराए

कलेक्टर श्री सौरभ कुमार ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोरोना वायरस के प्रभावी रोकथाम एवं नियंत्रण हेतु जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली।

कलेक्टर ने बिना मास्क घर से बाहर निकलने वालों पर नियमित रूप से कार्रवाई करने के निर्देश दिये। इसी तरह कोरोना संक्रमित लोग शासन द्वारा जारी होमआइसोलेशन की प्रक्रिया की प्रक्रिया का पालन नही कर रहे है,ऐसे लोगों पर वैधानिक कार्रवाई करने को कहा।

उन्होंने जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या की समीक्षा करते हुए नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया कि ऐसे अधिकारी-कर्मचारी जिनकी ड्यूटी कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण एवं रोकथाम के लिए लगाई गई है,ऐसे लोग तत्काल संबंधित नोडल अधिकारी को अपनी उपस्थिति दर्ज कराए।उपस्थिति दर्ज नहीं कराने की स्थिति में कड़ी कार्रवाई करने कहा।

उन्होंने कहा कि जिले में बढ़ रहे कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या को देखते हुए सभी नोडल अधिकारी इस बात का ध्यान रखे कि मरीजों को अस्पताल या होम आइसोलेशन में रहने के लिए समुचित सुविधा उपलब्ध हो। होम आइसोलेशन में रहने को इच्छुक मरीज अपना पंजीयन homeisolation.cgcovid19.in में कर सकते हैं। होम आइसोलेशन में रहने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों को घर पहुँच दवाई भी उपलब्ध करायी जाएगी ।

उन्होंने कहा कि कोरोना मरीजों का कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग नियमित रूप से किया जाय तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कोई छुटे नहीं। बैठक में बताया गया कि वर्तमान में जिले में शासकीय और निजी अस्पतालों में करीब 94 प्रतिशत बिस्तर कोरोना मरीजों के लिए रिक्त है।डेडिकेटेड अस्पताल और कोविड केअर सेंटर में पर्याप्त रूप से डॉक्टर,नर्स की नियुक्ति के साथ-साथ दवाई,ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था पूर्व से करने कहा।इसी तरह जिले के शासकीय और निजी अस्पतालों में बिस्तर की स्थिति के लिए govthealth.cg.gov.in पर जानकारी ली जा सकती है।

बैठक में होम आइसोलेशन, माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाने, कॉन्ट्रैक्ट ट्रेसिंग,अस्पतालों में ऑक्सीजन की व्यवस्था,बाहर से आने वाले लोगों की कोरोना जांच, शासकीय अस्पतालों में बैड एवं दवाइयां की उपलब्धता सहित महत्वपूर्ण विषयों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की।

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री मयंक चतुर्वेदी,अपर कलेक्टर सर्वश्री गोपाल वर्मा,श्री बी सी साहू सहित सभी संबंधित अधिकारी एवं नोडल अधिकारी उपस्थित थे।