January 21, 2022

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

छ.ग. सब इन्स्पेक्टर के 975 पदों में बम्पर भर्ती , राज्य सरकार ने दी मंजूरी 

रायपुर,

 

छत्तीसगढ़ पुलिस विभाग के अंतर्गत सब इन्स्पेक्टर के पदों में भर्ती का इन्तजार कर रहे योग्यताधारी बेरोजगार अभ्यर्थियों हेतु बहुत बड़ी खशखबरी है। क्योंकि प्रदेश में 975 एस आई के पदों में भर्ती हेतु राज्य सरकार ने सहमति दे दी है। प्रदेश में 8 साल बाद 975 पदों में पहली बार नई भर्ती होगी। प्रदेश में 2013 में पहली बार सब इन्स्पेक्टर के पदों में भर्ती हुई थी। उसके बाद 2018 में तत्कालीन भाजपा सरकार द्वारा 655 पदों में एसआई भर्ती प्रारम्भ की गई थी जो अब तक अधूरा है।

 

01 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित –

प्रदेश में सब इन्स्पेक्टर के पदों में भर्ती हेतु 01 अक्टूबर से ऑनलाइन आवेदन मंगाए जाने की तिथि प्रस्तावित है। भर्ती के लिए डीजीपी डीएम अवस्थी ने हाई पावर कमिटी का गठन भी कर दिया है। कमिटी में दुर्ग के एडीजी विवेकानंद सिन्हा , डीआईजी ओपी पाल , अजय यादव, मिलना कुर्रे और डॉ. लाल उमेंद सिंह शामिल है। कमिटी राज्य सरकार के निर्देशानुसार 01 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन की तिथि निर्धारित की है।

 

सब इन्स्पेक्टर के 975 पदों में नए सिरे से होगी भर्ती –

प्रदेश में पहली बार 975 पदों में नए सिरे से एसआई की भर्ती होगी। 2018 में 655 पदों में भर्ती प्रारम्भ की गई थी जो अभी भी प्रक्रिया में है। राज्य सरकार अब नए सिरे से 975 पदों में भर्ती की सहमति दी है। 2018 में 655 पदों में भर्ती हेतु 1.27 लाख अभ्यर्थी आवेदन किये थे। उक्त भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की लागतार मांग जारी थी। वही उक्त भर्ती को पुनः शुरू करने हेतु अभ्यर्थियों द्वारा बिलासपुर में रैली भी आयोजित होने वाली थी।

शीघ्र होगी भर्ती प्रक्रिया –

राज्य शासन के निर्देशानुसार पुलिस विभाग उक्त पदों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी है। प्रदेश के डीजीपी डीएम अवस्थी ने एक समिति बनाकर तत्काल भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने निर्देश दिए है। प्राप्त जानकारी अनुसार 01 अक्टूबर से 30 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चलेगी। आवेदन प्राप्त होने के दो माह के अंदर शारीरिक दक्षता और लिखित परीक्षा आयोजित कर परिणाम जारी हो जायेंगे।