May 17, 2021

Dainandini

Chhattisgarh Fastest Growing News Portal

महिला ने एक साथ दिया 9 बच्चे को जन्म, डॉक्टर भी हैरान

पश्चिमी अफ्रीका के माली में एक महिला ने नौ बच्चों को एकसाथ जन्म दिया है. मंगलवार को महिला की डिलीवरी के बाद वहां मौजूद तमाम डॉक्टर्स हैरान रह गए, क्योंकि प्रेग्नेंसी के वक्त महिला के गर्भ में केवल सात बच्चे ही डिटेक्ट किए गए थे. 25 साल की हलीमा सिसे की डिलीवरी से पूरा देश हैरान है और अब वे नेताओं का ध्यान आकर्षित कर रही हैं.

डॉक्टर्स ने इसी साल मार्च में सिसे से कहा था कि उन्हें खास देखभाल की जरूरत है, जिसके बाद ऑथोरिटीज उन्हें मोरक्को ले आई और यहीं के एक अस्पताल में उन्होंने सभी बच्चों को जन्म दिया. माली की स्वास्थ्य मंत्री ने एक बयान में बताया कि नवजात शिशुओं में पांच लड़कियां और चार लड़के हैं. डिलीवरी के बाद महिला पूरी तरह स्वस्थ है.

प्रेग्नेंसी के दौरान मोरक्को और माली में सिसे का अल्ट्रासाउंड भी किया गया था. अल्ट्रासाउंड देखने के बाद डॉक्टर्स को सिर्फ सात बच्चों की ही उम्मीद थी. लेकिन डॉक्टर्स अल्ट्रासाउंट में दो बच्चों को ट्रैक नहीं कर पाए. सभी बच्चों का जन्म सिजेरियन सेक्शन से हुआ है.

एक साथ नौ बच्चों के पैदा होने की घटना बेहद असामान्य है. इस तरह के मल्टीपल बर्थ में मेडिकल कॉम्प्लीकेशन का मतलब अक्सर यही होता है कि गर्भ में कुछ बच्चे पूर्ण अवधि तक नहीं पहुंच पाते हैं.

कब होती है मल्टीपल प्रेग्नेंसी– गर्भ में एक साथ कई बच्चों का होना मल्टीपल प्रेग्नेंसी कहलाता है. ऐसा तब होता है जब कोई महिला मेंस्ट्रुअल साइकिल के दौरान एक से ज्यादा एग (अंडे) रिलीज करती है और हर एग किसी स्पर्म से फर्टिलाइज्ड होता है.

ये फर्टिलाइज्ड एग अक्सर दो या दो से ज्यादा हिस्सों में विभाजित हो जाते हैं, जिससे मल्टीपल प्रेग्नेंसी की स्थिति पैदा होती है. मल्टीपल डिलीवरी में पैदा हुए बच्चे कई बार दिखने में एक जैसे हो सकते हैं, लेकिन कई बार इनकी शक्ल एक-दूसरे से बिल्कुल मेल नहीं खाती है.

webmd की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यदि फर्टिलिटी विंडो के दौरान कोई महिला दो या दो से अधिक एग रिलीज कर रही है तो हर एग के अलग-अलग समय पर फर्टिलाइज होने की संभावना भी हो सकती है. यहां तक कि अलग-अलग पुरुषों के साथ संबंध बनाने के कारण भी ऐसा हो सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, मल्टीपल्स मॉम अन्य महिलाओं की तुलना में एक इंच ज्यादा लंबी होती हैं. शायद महिलाओं की हाइट के लिए जिम्मेदार एक हार्मोन के पास ज्यादा IGF होने की वजह से ऐसा होता है. हालांकि इस बारे में अभी शोध की आवश्यकता है.