विदेश

क्या अमरीका की टेढ़ी नजर अब भारत पर है ?

वाशिंगटनः चीन के साथ ट्रेड वार छेड़ने वाले अमरीका की टेढी नजर अब भारत पर है।  अमरीका ने उसके बाजारों में कुछ भारतीय उत्पादों की शुल्क मुक्त पहुंच को लेकर भारत की पात्रता की समीक्षा का फैसला किया है। अमरीका की एक कर लाभ योजना के तहत भारत को यह सुविधा प्राप्त है।अमरीका की सामान्य तरजीह प्रणाली (जीएसपी) के तहत रसायन और इंजीनियरिंग सहित करीब 3,500 भारतीय उत्पादों को बिना शुल्क के अमरीकी बाजार में पहुंच का लाभ मिलता है। अमरीका की यह योजना 1976 में शुरू हुई थी।
अमरीकी प्रशासन द्वारा उत्पादों की शुल्क मुक्त पहुंच की इस प्रणाली की समीक्षा किएजाने से भारत के 3,500 उत्पादों का निर्यात प्रभावित हो सकता है। इन उत्पादों पर शुल्क मुक्त लाभ समाप्त होने से इनका निर्यात प्रतिस्पर्धी नहीं रह जाएगा। अमरीका के व्यापार प्रतिनिधि ( USTR ) के मुताबिक, जीएसपी एक प्रकार का व्यापार वरीयता कार्यक्रम है, जिसका मकसद निर्धारित लाभार्थी देशों से हजारों उत्पादों को अमरीका में शुल्क मुक्त प्रवेश देकर आर्थिक विकास को बढ़ावा देना था।
अमरीका के व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने शुक्रवार को घोषणा की कि वह शुल्क मुक्त निर्यात की सामान्य तरजीही प्रणाली के तहत भारत, इंडोनेशिया और कजाखस्तान की पात्रता की समीक्षा कर रहा है। उसके मुताबिक, यह समीक्षा संबंधित देश की कार्यक्रम की अनुपालन शर्तेों को लेकर बढ़ी चिंता पर आधारित है और यह  ट्रंप प्रशासन की जीएसपी के तहत देश की पात्रता आकलन की नयी प्रक्रिया के आधार पर होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close