विदेश

अमेरिका : वीजा के लिए अप्लाय करने वालों को देनी होगी सोशल मीडिया अकाउंट की जानकारी

वाशिंगटन।

 

सोशल मीडिया को लेकर देश और दुनिया में कोहराम मचा हुआ है और इस बीच खबर है कि अमेरिका एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी में है। खबरों के अनुसार ट्रंप प्रशासन चाहता है कि अमेरिकी वीजा के लिए अप्लाय करने वाले अन्य जानकारियों के साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट, पुराने फोन नंबर्स और ईमेल एड्रेस की जानकारी भी शेयर करें ताकि ऐसे लोगों की देश में एंट्री रोकी जा सके जो देश की सुरक्षा के लिए खतरा हो सकते हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फेडरल रजिस्टर पर पोस्ट हुआ है कि जो लोग नॉन-माइग्रेंट वीजा पर अमेरिका आना चाहते हैं उन्हें नए नियमों के तहत कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। स्टेट डिपार्टमेंट का मानना है कि नए नियमों से 710,000 इमिग्रेंट और 14 मिलियन नॉन-इमिग्रेंट वीजा एप्लिकेशंस प्रभावित होंगी।

इसमें आगे कहा गया है कि वीजा के लिए आवेदन करने वालों को ना सिर्फ अब अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स की जानकारी देनी होगी बल्कि उन्हें अपने पूर्व में उपयोग किए गए फोन नंबर्स, ईमेल एड्रेस और अंतरराष्ट्रीय यात्राओं के बारे में यह भी जानकारी देनी होगी कि कही उन्हे किसी देश से निकाला तो नहीं गया या फिर उनका कोई रिश्तेदार आतंकी गतिविधियों में तो शामिल नहीं था। यह नए नियम आज जारी होंगे जिसके बाद लोगों के पास इस पर टिप्पणी करने के लिए 60 दिनों का समय होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close