व्यापार

अब बिग बाजार को खरीदेगा अमेजॉन, 2500 करोड़ में होगा सौदा

नई दिल्लीः देश सहित विदेशों में भी मजबूत मार्केट करने वाली ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन वर्तमान समय में अपना सफल कारोबार कर रही है। अमेजॉन देश की प्रमुख रिटेल कंपनी बिग बाजार में हिस्सेदारी खरीदने जा रही है। इस हिस्सेदारी के बाद अमेजॉन को देश के रिटेल सेक्टर में भी घुसने का मौका मिल जाएगा।

9.5 फीसदी हिस्सेदारी, खर्च 2500 करोड़ रुपए
किशोर बियानी के स्वामित्व वाले फ्यूचर ग्रुप के पूरे देश में 1100 स्टोर्स हैं। अमेजॉन 9.5 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए 2500 रुपए खर्च करेगा। इस डील की घोषणा 14 नवंबर को होगी।

इसलिए करना चाहती है निवेश
अमेजॉन इस निवेश के जरिए अपने मुनाफे को बढ़ाना चाहती है। इसके साथ ही वो अपने ग्रोसरी बिजनेस को भी बढ़ाना चाहती है, जिसके लिए अभी विदेशी कंपनियां सीधे तौर पर फूड रिटेल बिजनेस में निवेश नहीं कर सकती हैं। कंपनी को अपना ग्रोसरी बिजनेस बढ़ाने के लिए केवल भारत में तैयार खाद्य उत्पादों को बेचने की अनुमति होगी।

बियानी ने की थी जेफ बेजॉस से मुलाकात
किशोर बियानी ने साल की शुरूआत में अमेजॉन के मालिक जेफ बेजॉस से अमेरिका में मुलाकात की थी। अमेजॉन को भी भारत सरकार की तरफ से ग्रोसरी और फूड स्टोर खोलने की इजाजत पहले से ही मिल चुकी है। दोनों कंपनियों के मालिकों ने पार्टनरशिप और स्टेक सेल के मुद्दों पर बात की थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close