Breaking News

सांसद कमलभान सिंह ने किया प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ

अम्बिकापुर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज झारखण्ड की राजधानी रांची से आयुष्मान भारत योजना के तहत प्रधानमंत्री जन अरोग्य योजना का शुभारंभ किया। इसी तारतम्य में सरगुजा सांसद कमलभान सिंह ने आज यहां रामानुज क्लब में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से जिले के करीब 1 लाख 41 हजार 450 परिवारों के लोगों को गंभीर बीमारियों के ईलाज हेतु 5 लाख रूपये तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा का लाभ मिलेगा।

मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये सांसद कमलभान सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गरीबों को गंभीर बीमारियों के ईलाज देश के किसी भी प्रांत के अस्पतालों में कराने के लिए 5 लाख रूपये तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने हेतु देश और दुनिया की सबसे बड़ी योजना प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का शुभारंभ आज किया है। इस योजना से अब गरीबों को ईलाज के लिए रूपयों का मोहताज नहीं होना पडे़गा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की जानकारी जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग के सभी अमले सहित मितानिनों को भी व्यापक प्रचार-प्रसार करनी होगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी निरंतर गरीबों की चिंता करते हुये उनके कल्याण के लिये अनेक योजनाएं लागू की हैं। इनमें शौचालय निर्माण की योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना, सौर सुजला योजना आदि प्रमुख हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने ऐसी योजनाओं को मूर्त रूप दिया है, जो धरातल पर सुचारू रूप से उतरता है।

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक के संचालक अखिलेश सोनी ने कहा कि देश और दुनिया की सबसे बड़ी योजना का शुभारंभ भारत सहित छत्तीसगढ़ में भी हो रहा है। इस योजना से जिले के 1 लाख 41 हजार परिवारों को 5 लाख रूपये तक की मुफ्त ईलाज की सुविधा मिलेगी। अब गरीब व्यक्ति भी गंभीर एवं लाईलाज बीमारी का ईलाज बड़े अस्पतालों में करा सकेंगे। पैसे के अभाव में बीमारी का ईलाज कराने के लिए गरीबों को अपनी जमीन और मकान को गिरवी रखनी पड़ती थी, जो अब इस योजना के लागू हो जाने से ऐसी नौबत नहीं आएगी।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. पाण्डेय ने बताया है कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले में ग्रामीण क्षेत्र के 1 लाख 28 हजार 142 परिवारों को तथा शहरी क्षेत्र के 13 हजार 308 परिवारों को लाभ मिलेगा। इनमें ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत अम्बिकापुर जनपद के 23 हजार 801, बतौली के 14 हजार 24, लखनपुर के 21 हजार 80, लुण्ड्रा के 23 हजार 837, मैनपाट के 14 हजार 196, सीतापुर के 15 हजार 460, उदयपुर के 15 हजार 744 तथा शहरी क्षेत्र के अंतर्गत अम्बिकापुर शहर के 11 हजार 300, बिशुनपुर के 75, गंगापुरखुर्द के 310, लखनपुर के 1 हजार 36 तथा सीतापुर के 1 हजार 36 परिवार शामिल हैं। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत जिले के सभी प्राथमिक, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जिला अस्पताल तथा चिकित्सा महाविद्यालय के साथ ही 13 निजी अस्पतालों में भी ईलाज की सुविधा होगी। निजी अस्पतालों में हॉली क्रॉस हॉस्पिटल अम्बिकापुर, संकल्प हॉस्पिटल, संजीवनी आई एण्ड फ्रेक्चर हॉस्पिटल, मॉ महामाया हॉस्पिटल, गणेश विनायक हॉस्पिटल, प्रकाश हॉस्पिटल, कमलेश नेत्रालय, लाईफ लाईन हॉस्पिटल, जीवन ज्योति हॉस्पिटल, सिद्धार्थ हॉस्पिटल, महावीर हॉस्पिटल, डॉ. फिरदौसी हॉस्पिटल तथा माता राजरानी मेमोरियल हॉस्पिटल अम्बिकापुर शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत 1350 प्रकार की बीमारियों का ईलाज कराया जा सकेगा। योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिये टोल फ्री नम्बर 14555 पर फोन कर सकते हैं। इसके साथ ही अपने आसपास के कॉमन सर्विस सेंटर से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इस दौरान अतिथियों द्वारा अरूण, जीवन लाल, करण यादव, कृष्णा यादव,मती फुलेश्वरी तथामती सावित्री रवि को सांकेतिक रूप से आयुष्मान ई-कार्ड प्रदान किया गया।
इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्षमती फुलेश्वरी सिंह, छत्तीसगढ़ हस्तशिल्प विकास बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष अनिल सिंह मेजर सहित अन्य जनप्रतिनिधि, चिकित्सा महाविद्यालय के डीन डॉ. पी.एम. लूका संयुक्त संचालक डॉ. ए.के. जायसवाल, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एन.के. पाण्डेय, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. रविकांत दास, तहसीलदार विजयेन्द्र सारथी सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में हितग्राही उपस्थित थे।

About The Author

Related posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *