टेक्नोलॉजीदेश

फेसबुक ने माना 2.9 करोड़ लोगों का हुआ चोरी|

दिल्ली. फेसबुक ने खुलासा किया है कि हैकर्स ने पिछले महीने 2.9 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी किया है. फेसबुक ने ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया कि हैकर्स ने इन यूजर्स के अकाउंट से डाटा चोरी किया है. फेसबुक ने बताया,हम एफबीआई का सहयोग कर रहे हैं, जो इस मामले की सक्रिय रूप से जांच-पड़ताल कर रहा है.

पिछले महीने कंपनी ने खुलासा किया था कि हैकर्स ने 5 करोड़ यूजर्स के अकाउंट को हैक करने की कोशिश की है, जिसके बाद इससे प्रभावित हुए अकाउंट्स की विस्तृत जानकारी मांगी गई थी. उसी के जवाब में शुक्रवार को फेसबुक के वाईस प्रेजिडेंट ने हैकर्स द्वारा डेटा चोरी किए जाने की जानकारी दी है. फेसबुक के प्रोडक्ट मैनेजमेंट विभाग के उपाध्यक्ष गाय रोसेन ने ऑनलाइन पोस्ट में लिखा, ‘हम अब जानते हैं कि पहले हमने जितना सोचा था, उसके तुलना में कम लोग इस साइबर अटैक से प्रभावित हुए हैं.’

बताया जा रहा है कि हैकर्स द्वारा करीब 1.5 करोड़ यूजर्स के नाम और कॉन्टेक्ट डिटेल चुराए गए हैं, जिसमें उनके फोन नंबर, ईमेल और प्रोफाइल शामिल हैं. फेसबुक ने बताया है कि पिछले महीने करीब पांच करोड़ अकाउंट पर हुए साइबर अटैक में हैकर्स ने उन खातों के एक्सेस टोकन चुरा लिए. इस कारण ही तब कई फेसबुक यूजर्स के अकाउंट खुद ब खुद लॉगआउट हो जा रहे थे. फेसुबक ने माना कि हैकर्स ने फेसबुक के फीचर ‘View As’ को यूजर्स के अकाउंट को हैक करने के लिए इस्‍तेमाल किया. जो भी यूजर्स इससे प्रभावित हुए हैं, उनसे अपने अकाउंट को एक बार फिर से री-लॉगिन करने को कहा गया था. फेसबुक के मुताबिक कंपनी ने सुरक्षा उपायों से जुड़े उपयोग को दुरुस्‍त कर लिया है और इस सारी घटना की जानकारी हेड ऑफ सिक्‍योरिटी को दी गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close